Kisan Mahapanchayat: महापंचायत से पहले संगठनों में फूट, किसानों ने तोड़ी बैरिकेडिंग, पुलिस ने हिरासत में लिया

टिकैत-योगेंद्र यादव

बेरोजगारी समेत कई मांगों को लेकर दिल्ली के जंतर-मंतर पर आज (22 अगस्त) किसानों का पहुंचना जारी है. हालांकि पुलिस की तरफ से इसकी इजाजत नहीं मिली है, लेकिन संयुक्त किसान मोर्चा का कहना है कि जहां हमें रोका जाएगा वहीं पर हम प्रदर्शन करेंगे. इस बीच संयुक्त किसान मोर्चा के बीच फूट की खबरें सामने आने लगी हैं.

टिकैत-योगेंद्र यादव ने बनाई महापंचायत से दूरी

जंतर-मंतर पर आयोजित किसान महापंचायत से पहले संयुक्त किसान मोर्चा में फूट की खबरें आने लगी है. स्वराज इंडिया के अध्यक्ष योगेंद्र यादव ने कहा कि महापंचायत से लेना-देना नहीं है. वहीं भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत भी अलग होने का ऐलान कर चुके हैं.

गुरनाम सिंह चढूनी गुट के किसान महापंचायत में पहुंचे

भारतीय किसान यूनियन चढूनी ग्रुप के किसान महापंचायत के लिए जंतर-मंतर पहुंच रहे हैं. बता दें कि इससे पहले न्यूनतम समर्थन मूल्य की कानूनी गारंटी समेत अन्य लंबित मांगों को लेकर 31 जुलाई को संयुक्त किसान मोर्चा की तरफ से बुलाए गए भारत बंद से भारतीय किसान यूनियन चढूनी ग्रुप ने दूरी बना ली थी.

किसान पंचायत की वजह से दिल्ली के कई इलाकों में जाम

दिल्ली के जंतर-मंतर पर आयोजित किसान महापंचायत की वजह से दिल्ली वालों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. किसान महापंचायत को देखते हुए दिल्ली पुलिस ने सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए हैं और सभी सीमाओं पर आने-जाने वाली गाड़ियों की चेकिंग की जा रही है. इस वजह से कई जगह जाम के हालात बन गए हैं और लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

दिल्ली पुलिस ने किसानों को हिरासत में लिया

दिल्ली की सीमाओं पर किसानों को रोका जा रहा था, इसलिए प्रदर्शन के लिए आ रहे किसानों ने बैरिकेडिंग गिरा दी. इसके बाद दिल्ली पुलिस ने दिल्ली-यूपी बॉर्डर पर गाजीपुर में प्रदर्शन कर रहे किसानों को हिरासत में लिया. उधर सिंघु बॉर्डर पर पुलिस चेकिंग के दौरान एक बस को रोका गया है. वहीं, टिकरी बॉर्डर पर जो पुलिस तैनात की गई थी, अब वह पुलिस पीछे हट गई है. किसानों को रोकने के लिए लगाए गए लोहे और कंक्रीट के बैरिकेड भी हटा लिए गए हैं.

हिरासत में लेने के बाद पुलिस ने राकेश टिकैत को छोड़ा

भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत को रविवार को जंतर मंतर पर प्रदर्शन में हिस्सा लेने के लिए जाने के दौरान दिल्ली पुलिस ने गाजियाबाद बॉर्डर से हिरासत में ले लिया था. इसके बाद पुलिस राकेश टिकैत को लेकर दिल्ली के मधु विहार थाने गई थी. हालांकि थाने के बाहर जब राकेश टिकैत के समर्थकों की भीड़ बढ़ने लगी तो पुलिस ने उनको वापस दिल्ली-गाजीपुर बॉर्डर पर छोड़ दिया.

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*