Kashmir First Multiplex: कश्मीर में 32 साल बाद सिनेमा रिटर्न्स, श्रीनगर में खुला घाटी का पहला मल्टीप्लेक्स

Kashmir First Multiplex: कश्मीर में 32 साल बाद सिनेमा रिटर्न्स, श्रीनगर में खुला घाटी का पहला मल्टीप्लेक्स

Kashmir : कश्मीर घाटी का पहला मल्टीप्लेक्स आज खुल गया है.जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने इस मल्टीप्लेक्स का उद्घाटन किया. इस मल्टीप्लेक्स के खुलने से कश्मीरियों को तीन दशक से ज्यादा वक्त के बाद बड़े पर्दे पर फिल्में देखने का मौका मिलने जा रहा है. दो दिन पहले ही पुलवामा और शोपियां में भी मल्टीप्लेक्स का उद्घाटन किया गया था.

एक वक्त था, जब हिंदी फिल्मों की शूटिंग के लिए घाटी सबसे पसंदीदा जगहों में से एक हुआ करती थी.लेकिन आतंकवाद की शुरुआत के बाद से ही बॉलीवुड ने घाटी से दूरी बना ली.धीरे-धीरे फिल्मों की शूटिंग का चलन बंद होता चला गया और घाटी में सिनेमा हॉल पर ताले जड़ते चले गए. 

घाटी में कभी थे 15 सिनेमा हॉल

कश्मीर घाटी में करीब 15 सिनेमा हॉल हुआ करते थे, जो दशकों पहले बंद कर दिए गए. मल्टीप्लेक्स के मलिकों का मानना है कि बंद किए गए सभी सिनेमाघरों को फिर से चालू किया जाना चाहिए. घाटी में मल्टीप्लेक्स के मालिक विजय धर के मुताबिक, 32 साल बाद सिनेमा की कश्मीर में वापसी हो रही है. ये एक ऐतिहासिक दिन है. 
 
INOX, मल्टीप्लेक्स के मालिक विजय धर ने कहा, हम अपने कॉलेज के दिनों में एक फिल्म देखने के लिए पैसे जमा करते थे और अब कश्मीर घाटी में 50 प्रतिशत लोग ऐसे हैं, जिन्होंने थिएटर में फिल्म नहीं देखी होगी. हम चाहते हैं कि यहां के लोगों को ये सारी सुविधाएं मुहैया कराई जाएं, जो उन्हें दिल्ली और मुंबई या किसी अन्य शहर में मिलती हैं. उन सभी पुराने सिनेमाघरों को फिर चालू करने की जरूरत है. मुझे पूरा यकीन है कि यहां सभी लोगों का मनोरंजन मिलेगा.

520 लोग बैठ सकेंगे

श्रीनगर के शिवपोरा इलाके में मौजूद मल्टीप्लेक्स में तीन स्क्रीन होंगी और कुल 520 लोगों के बैठने की क्षमता होगी. इमारत को मल्टीप्लेक्स के तौर पर बनाया गया है, जिसमें कश्मीरी टच साफतौर पर देखा जा सकता है. थिएटर मालिक ने कश्मीरी पारंपरिक ‘खतमबंद’ छत और पेपर मैशी डिजाइनों को खासतौर पर शामिल किया है.

इस तारीख से खुलेंगे सिनेमा के दरवाजे

विजय धर ने कहा, हमारा सपना साकार हुआ है. मुझे उम्मीद है कि यह अच्छे तरीके से आकार लेगा. हमें यहां के बुनियादी ढांचे को सुधारने और कुछ और परीक्षण करने के लिए एक सप्ताह का समय मिलेगा और 30 सितंबर या पहली अक्टूबर तक जनता के लिए सिनेमा के दरवाजे खोल दिए जाएंगे. श्रीनगर में आज केवल एक मल्टीप्लेक्स ही नहीं खुलने जा रहा है बल्कि आज से घाटी में मनोरंजन का एक नया अध्याय भी शुरू होने जा रहा है. यकीनन जो घाटी को खुशनुमा दौर में ले जाने के लिए एक बड़ा कदम साबित हो सकता है.

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*