बरेली का सीरियल किलर: 25 किमी में 1500 CCTV और सर्विलांस फेल, अंतत: मुखबिर ही आए काम; ऐसे चला पुलिस का ऑपरेशन

बरेली का सीरियल किलर: 25 किमी में 1500 CCTV और सर्विलांस फेल, अंतत: मुखबिर ही आए काम; ऐसे चला पुलिस का ऑपरेशन

बरेली के शाही और शीशगढ़ इलाके में महिलाओं की हत्या करने वाले सीरियल साइको किलर को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। आरोपी कुलदीप गंगवार नवाबगंज इलाके का रहने वाला है। उसने छह महिलाओं की हत्या की बात कबूल की है। पुलिस पूछताछ में सामने आया कि सौतेली मां के सितम और पत्नी के दूसरे व्यक्ति से शादी करने के बाद कुलदीप महिलाओं से नफरत करने लगा था। इसी वजह से वह वारदातें कर रहा था।

बरेली के शाही क्षेत्र में एक के बाद एक महिलाओं की हत्या का शासन ने संज्ञान लिया तो पुलिस ने तकनीक के प्रयोग में कोई कसर नहीं छोड़ी। इसके लिए खर्च भी खूब किया, पर आरोपी न तो मोबाइल फोन का प्रयोग करता था, न ही सड़क मार्ग से निकलता था।
ऐसे में उसे खालिस पुलिसिंग से ही पकड़ा जा सका। सटीक मुखबिरी ने ही खुलासे की डगर आसान की। उम्मीद है कि अब शाही और शीशगढ़ थाना क्षेत्र में फैली दहशत पर लगाम लग जाएगी।

सिरफिरे को पकड़ने के लिए प्रधानों व संभ्रांत लोगों के सहयोग से पुलिस ने शाही के इर्द-गिर्द 25 किमी इलाके में 1500 सीसीटीवी कैमरे लगवाए।

इनमें से 600 कैमरे तो एक खास दायरे में उन स्थानों पर लगाए गए, जहां से आवाजाही ज्यादा रहती है। आसपास के मोबाइल टावरों के रेंज में आने वाले 1.5 लाख मोबाइल नंबरों का डाटा निकाला।

आरोपी कुलदीप न तो किसी वाहन का इस्तेमाल करता था, न ही सीधे सड़क पर जाता था। वह सुबह अपनी बहन या रिश्तेदार के घर से पैदल खेतों व पगडंडियों के रास्ते निकलता था।

खेतों के बाहर महिलाओं की चप्पल आदि देखकर यह अंदाजा लगाता था कि महिला अकेली है या कोई और भी साथ है। वह मोबाइल फोन भी नहीं रखता था। 

इसलिए वह सीसीटीवी, सर्विलांस और प्रमुख रास्तों पर लगे बैरियर की जद में कभी आया ही नहीं। एसएसपी अनुराग आर्य ने अनीता देवी की हत्या के बाद घटनास्थल का मुआयना कर यह समझ लिया कि हत्या किसी ऐसे ही सिरफिरे ने की है। इसके बाद ही उन्होंने मुखबिर तंत्र पर ज्यादा जोर दिया और आरोपी की गिरफ्तारी संभव हो सकी।

ऐसे चला पुलिस का ऑपरेशन तलाश
– प्रभावित गांवों, मोहल्लों में जाकर चौपाल व बैठक कर ग्रामीणों को जागरूक किया। महिलाओं से अकेले बाहर न जाने के लिए कहा।
– एसओजी व सर्विलांस टीम को भी शामिल कर अपराधी के बारे में जानकारी हासिल की गई।
– क्षेत्र के सम्मानित व्यक्तियों, ग्राम प्रधानों, चौकीदारों एवं पुलिस मित्रों का सहयोग लेकर सूचनाएं जुटाईं।
– शाही एवं शीशगढ़ सहित आसपास के थानों को अतिरिक्त फोर्स आवंटित किया गया।
– शाही एवं शीशगढ़ को पेट्रोलिंग के लिए चीता बाइक अलग से दी गईं।
– प्रभावित क्षेत्रों में पुलिस ने गश्त शुरू की।
– पुलिस ने ड्रोन कैमरों की सहायता से भी नदियों के किनारों, निर्जन स्थानों एवं जंगलों में कॉम्बिंग की।

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*