शंभू बाॅर्डर पर किसान महापंचायत: पहलवान विनेश फोगाट सम्मानित, कहा-मैं अपने परिवार के बीच आई हूं, इनकी सुनिए

शंभू बाॅर्डर पर किसान महापंचायत: पहलवान विनेश फोगाट सम्मानित, कहा-मैं अपने परिवार के बीच आई हूं, इनकी सुनिए

किसान आंदोलन 2.0 के 200 दिन पूरे होने पर आज शंभू व खन्नौरी बाॅर्डरों पर किसान महापंचायत का आयोजन किया जा रहा है। शंभू बाॅर्डर पर पहलवान विनेश फोगाट का सम्मान किया गया। 

चुनाव लड़ने के सवाल पर बोलीं विनेश-कुछ नहीं बोलूंगी

इस दाैरान कांग्रेस द्वारा हरियाणा विधानसभा चुनाव में टिकट दिए जाने पर क्या वह चुनाव लड़ेंगी के सवाल पर विनेश फोगाट ने कहा कि मैं इस पर कुछ नहीं बोलूंगी, मैं राजनीति पर बात नहीं करूंगी। मैं अपने परिवार के पास आई हूं। अगर आप इस पर बात करेंगे तो आप उनके संघर्ष और लड़ाई को बर्बाद कर देंगे। आज फोकस मुझ पर नहीं है। फोकस किसानों पर होना चाहिए, मैं यह अनुरोध करती हूं। मैं एक एथलीट हूं, मैं पूरे देश की हूं। मुझे इस बात से कोई लेना-देना नहीं है कि किस राज्य में चुनाव हो रहे हैं। मैं सिर्फ इतना जानती हूं कि मेरा देश पीड़ित है, किसान परेशान हैं। उनके मुद्दों का समाधान होना चाहिए और इसे हल करना सरकार की पहली प्राथमिकता होनी चाहिए। 

सरकार से मांग-किसानों की सुनें

फोगाट ने कहा कि किसान 200 दिन से यहां बैठे हैं। यह देखकर दुख होता है। वे सभी इस देश के नागरिक हैं। किसान देश को चलाते हैं। उनके बिना कुछ भी संभव नहीं है, एथलीट भी नहीं। अगर वे हमें खाना नहीं खिलाएंगे, तो हम प्रतिस्पर्धा नहीं कर पाएंगे। कई बार हम असहाय होते हैं और कुछ नहीं कर पाते हैं, हम इतने बड़े स्तर पर देश का प्रतिनिधित्व करते हैं, लेकिन हम अपने परिवार के लिए कुछ नहीं कर पाते हैं, भले ही हम उन्हें दुखी देखते हों। मैं सरकार से आग्रह करती हूं कि उन्हें सुनना चाहिए। उन्होंने पिछली बार अपनी गलती स्वीकार की थी, उन्हें अपने वादे पूरे करने चाहिए। अगर लोग इस तरह सड़कों पर बैठे रहेंगे तो देश आगे नहीं बढ़ेगा। 

किसान नेता सरवन सिंह पंधेर ने कहा कि आज हम केंद्र सरकार से मांग करेंगे कि यह रास्ता खोला जाए और हमें दिल्ली जाने दिया जाए, जहां हम शांतिपूर्वक एमएसपी की कानूनी गारंटी के साथ-साथ अन्य मांगें भी कर सकें…इस मंच से नई घोषणाएं भी की जाएंगी।

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*