Andhra Girls Hostel Spy Cam: क्या 300 से ज्यादा वीडियो लीक हुए? मामले में छात्राओं और पुलिस ने क्या कहा, जानें

Andhra Girls Hostel Spy Cam: क्या 300 से ज्यादा वीडियो लीक हुए? मामले में छात्राओं और पुलिस ने क्या कहा, जानें

कोलकाता में महिला डॉक्टर के साथ दुष्कर्म और हत्या के बाद से देश में महिलाओं की सुरक्षा को लेकर लोगों में गुस्सा है। इस बीच, आंध्र प्रदेश के कृष्णा में एक इंजीनियरिंग कॉलेज के गर्ल्स हॉस्टल के वॉशरूम में कथित तौर पर छिपाकर लगाया गया कैमरा पाए जाने की बात सामने आई है। हालांकि, पुलिस का कहना है कि कोई कैमरा नहीं मिला है। छात्राएं लगातार प्रदर्शन कर रही हैं। उन्होंने खनन मंत्री के. रविंद्र से शिकायत भी की कि प्रबंधन मामले को दबाने की कोशिश कर रहा है।

सैकड़ों विद्यार्थी प्रदर्शन कर रहे
कृष्णा जिले के एसआर गुड्लावल्लेरु इंजीनियरिंग कॉलेज में गुरुवार मध्यरात्रि से सैकड़ों विद्यार्थी इस मुद्दे पर प्रदर्शन कर रहे हैं। छात्रों ने अपनी पीड़ा रवींद्र के सामने बयां की, जो मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू के निर्देश पर जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक के साथ कॉलेज पहुंचे थे।

मामले को दबाने की कोशिश
छात्राओं ने रवींद्र से शिकायत करते हुए कहा, ‘हमें (छात्रों को) कॉलेज प्रबंधन पर भरोसा नहीं है क्योंकि वह पिछले तीन दिनों से मामले को दबाने की कोशिश कर रहा है। कॉलेज प्रबंधन ने हमें धमकी दी है कि अगर हमने इस मामले की शिकायत की तो वे हमारे खिलाफ कार्रवाई करेंगे।’

क्या बोले सीएम नायडू?
इस बीच, मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने कृष्णा जिले के गुड्लावल्लेरु इंजीनियरिंग कॉलेज के महिला वॉशरूम में कैमरा लगाए जाने के आरोपों की जांच के आदेश दिए। उन्होंने साफ कह दिया है कि अगर छिपाकर लगाए गए कैमरों के माध्यम से वीडियो रिकॉर्ड करने का अपराध साबित होता है, तो दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। नायडू ने छात्राओं से आग्रह किया कि यदि उनके पास घटना से संबंधित कोई सबूत है तो वे उसे उनके साथ साझा करें।

इस घटना के संबंध में मामला दर्ज किया गया है। हालांकि, पुलिस का कहना कि छात्रों के शौचालय में ऐसा कोई छिपा हुआ कैमरा नहीं मिला है। कृष्णा जिले के पुलिस अधीक्षक गंगाधर राव ने बताया कि इस मामले को लेकर विश्वास बहाली के उपाय किए गए हैं और आरोपों की जांच के लिए एक विशेष टीम गठित की गई है।

इससे पहले, राज्य के मानव संसाधन विकास मंत्री नारा लोकेश ने भी इस कथित घटना की जांच के आदेश दिए हैं।

प्रदर्शन कर रहे छात्राओं का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल
इंजीनियरिंग कॉलेज में हुई यह घटना शुक्रवार को उस दौरान सामने आई जब न्याय के लिए गुरुवार देर रात तक प्रदर्शन कर रहे छात्राओं का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया। लोकेश ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर एक कहा, ‘मैंने कॉलेज में छात्राओं के शौचालय में छिपा कैमरा लगाए जाने के आरोपों की जांच के आदेश दिए हैं। दोषियों और जिम्मेदार लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। मैंने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि वे सुनिश्चित करें कि कॉलेजों में इस तरह की घटनाएं दोबारा न हों।’

आइए जानते हैं इस मामले में अब तक क्या हुआ?

  • आंध्र प्रदेश के कृष्णा जिले में एसआर गुडलवल्लेरु इंजीनियरिंग कॉलेज में गर्ल्स हॉस्टल के वॉशरूम से हिडन कैमरा मिलने की बात सामने आई। इससे छात्राओं के बीच हड़कंप मच गया। छात्राओं ने गुरुवार रात न्याय की मांग करते हुए विरोध जताया।
  • मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, कॉलेज में तनाव का माहौल बनने के बाद मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने मामले की जांच के आदेश दिए। पुलिस ने इस मामले में विजय शाह नाम के कॉलेज छात्र को ही गिरफ्तार किया। कथित तौर पर उसके लैपटॉप में 300 अश्लील वीडियो मिले। आशंका जताई गई कि आरोपी ने ये वीडियो कॉलेज के अन्य छात्रों को बेंचे हैं।
  • एक लड़की ने बताया कि जब वह वॉशरूम गई तो उसे कुछ अजीब लगा, इसी दौरान उसने पाया कि यहां पर वीडियो बनाने के लिए एक कैमरा लगा हुआ था। छात्रा ने इसकी जानकारी कॉलेज प्रशासन को दी। छात्रों ने निजता के उल्लंघन और उसके बाद वीडियो के प्रसार के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की। 
  • मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू ने जांच के आदेश दिए और राज्य के खनन मंत्री के रविंद्र, कृष्णा के जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक को कॉलेज का दौरा करने का भी निर्देश दिया। पुलिस के आधिकारिक बयान में कहा गया कि लड़कियों के छात्रावास में कोई गुप्त कैमरा नहीं मिला। आरोपों का कोई सबूत नहीं मिला। लड़कियों को इस मुद्दे पर चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है।
  • पुलिस ने कहा कि छात्रों और कॉलेज स्टाफ की मौजूदगी में संदिग्धों के लैपटॉप, मोबाइल फोन और अन्य इलेक्ट्रॉनिक समान की भी जांच की। आरोपों की जांच के लिए एक विशेष टीम गठित की गई है। राज्य के मानव संसाधन विकास मंत्री नारा लोकेश ने भी इस कथित मामले की जांच के आदेश दिए। 
  • मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने विरोध कर रहे छात्रों से अपील की है कि अगर उनके पास वॉशरूम में कैमरा होने का कोई सबूत है तो उसे साझा करें। 

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*