Stree 2: ‘स्त्री 2’ के बॉक्स ऑफिस आंकड़ों पर लगा सवालिया निशान, इस ट्रेड एक्सपर्ट ने कहा, सब फेक आंकड़े!

Stree 2: ‘स्त्री 2’ के बॉक्स ऑफिस आंकड़ों पर लगा सवालिया निशान, इस ट्रेड एक्सपर्ट ने कहा, सब फेक आंकड़े!

निर्माता दिनेश विजन को हिंदी सिनेमा में बॉक्स ऑफिस का मास्टर माना जाता है। अपनी औसत फिल्मों को भी हिट फिल्म कैसे बनाया जाता है, इसे वह ‘जरा हटके जरा बचके’ और ‘तेरी बातों में ऐसा उलझा जिया’ में साबित कर चुके हैं। सिनेमाघरों को एक टिकट के साथ एक टिकट फ्री का चस्का लगाने वाले निर्माता दिनेश विजन की 15 अगस्त को रिलीज हुई फिल्म ‘स्त्री 2’ ब्लॉकबस्टर हो चुकी है, इसमें कोई दो राय नहीं लेकिन इसे ‘जवान’, ‘पठान’ और ‘एनिमल’ से बड़ी फिल्म साबित करने की उनकी कोशिशें हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के ट्रेड जानकारों को संदिग्ध लग रही हैं। ट्रेड एक्सपर्ट नरेंद्र गुप्ता तो साफ कहते हैं कि ये सब फेक आंकड़े हैं। ‘स्त्री 2’ की कामयाबी के दौरान दिनेश विजन की अगली फिल्म ‘स्काईफोर्स’ की रिलीज टलने में इन चर्चाओं में घी डालने का काम किया है।

‘स्काईफोर्स’ की रिलीज टलने से उठे सवाल
देश दुनिया के न्यूज पोर्टल और अखबार हिंदी फिल्मों के बॉक्स ऑफिस आंकड़ों के लिए स्वतंत्र वेबसाइट सैकनिल्क पर भरोसा करते हैं। इस वेबसाइट के आंकड़े ट्रेड आंकड़ों जैसे ही होते हैं। नरेंद्र गुप्ता कहते हैं कि फिल्म ‘स्त्री 2’ के आंकड़े बढ़ा चढ़ा कर बताने की जरूरत नहीं है। फिल्म ने रिलीज के 10 वें दिन (दूसरे शुक्रवार) को 300 करोड़ रुपये का आंकड़ा पार किया लेकिन इसे पहले हफ्ते में ही 300 करोड़ के पार दिखाने की कोशिश में इसके अलग आंकड़े फिल्म बनाने वाली कंपनी मैडॉक फिल्म्स ने जारी कर दिए। अगर ये फिल्म इतनी ही बड़ी हिट है तो फिर कंपनी अपनी अगली अक्षय कुमार स्टारर फिल्म ‘स्काईफोर्स’ की रिलीज से क्यों डर रही है? जबकि ‘स्त्री 2’ में भी अक्षय कुमार हैं। गुप्ता के मुताबिक स्त्री 2 की कॉरपोरेट बुकिंग के भी किस्से अब सामने आने लगे हैं।

पहले हफ्ते में नहीं छू पाई 300 करोड़ का आंकड़ा
ट्रेड के मुताबिक फिल्म ‘स्त्री 2’ ने रिलीज के पहले हफ्ते (आठ दिन-प्रिव्यू डे मिलाकर नौ दिन) में 291.65 करोड़ रुपये कमाए हैं। शुक्रवार को ही फिल्म के 300 करोड़ रुपये का आंकड़ा पूरा होता है। फिल्म ने 11वें दिन बेशक एक नया रिकॉर्ड बनाते हुए बीते साल की सारी हिट फिल्मों से ज्यादा कमाई की है लेकिन फिल्म का घरेलू बॉक्स ऑफिस पर कुल नेट कलेक्शन अब तक 384.55 करोड़ रुपये ही हुआ है। यही फिल्म कारोबार के हिसाब से फिल्म ‘स्त्री 2’ का दूसरे रविवार तक का असली नेट कलेक्शन है और इसका भी सिर्फ 40 फीसदी ही निर्माता को मिलने वाला है।

जीएसटी का ब्यौरा सार्वजनिक करने की मांग
ट्रेड एक्सपर्ट नरेंद्र गुप्ता कहते हैं, “अगर फिल्म ‘स्त्री 2’ के आंकड़ों को लेकर निर्माता दिनेश विजन इतना ही पारदर्शी रहना चाहते हैं तो उन्हें इस कमाई में निर्माता का हिस्सा (प्रोड्यूसर्स शेयर) और अब तक हुई कमाई पर चुकाए गए कुल जीएसटी का भी ब्यौरा सार्वजनिक करना चाहिए।” रिलीज के दूसरे रविवार तक 384.55 करोड़ रुपये कमाने वाली फिल्म ‘स्त्री 2’ अब तक हिट फिल्मों की रेस में सिर्फ ‘गदर 2’ से आगे निकल पाई है। फिल्म ‘गदर 2’ ने रिलीज के दूसरे रविवार तक सिर्फ 375.10 करोड़ रुपये कमाए थे। बीते साल की बाकी तीनों हिट फिल्मों के रिलीज के दूसरे रविवार तक के आंकड़े ‘स्त्री 2’ से कहीं आगे रहे हैं।

दूसरे रविवार तक चौथे नंबर पर ‘स्त्री 2’
हिंदी सिनेमा की पांच सबसे बड़ी हिट फिल्मों की रिलीज के दूसरे रविवार तक की कमाई इस प्रकार है:


फिल्म पहले हफ्ते में कमाईदूसरे रविवार तक कमाई
जवान389.88 (आठ दिन)477.63
एनिमल337.58431.27
पठान364.15 (नौ दिन)429.90
स्त्री 2291.65 (नौ दिन)384.55
गदर 2284.63375.10

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*