UP Police Exam: रंगत-मेहनत में पुल्लिंग कौन? गीदड़ का स्त्रीलिंग बताओ; भर्ती परीक्षा में इन सवालों ने उलझाया

UP Police Exam: रंगत-मेहनत में पुल्लिंग कौन? गीदड़ का स्त्रीलिंग बताओ; भर्ती परीक्षा में इन सवालों ने उलझाया

रंगत और मेहनत में पुल्लिंग कौन? सही जवाब है मेहनत। गीदड़ का स्त्रीलिंग क्या? दिए गए विकल्पों गीदड़िया, गीदड़िन, गीदड़, गीदड़ी में से गीदड़ी सही है। सार, रूप, आय, विवाद में कौन सा शब्द स्त्रीलिंग है? सही जवाब है आय। तीन दिन चली पुलिस भर्ती परीक्षा में रीजनिंग के इस तरह के सवालों ने अभ्यर्थियों को उलझाकर रख दिया। 

पिछले साल की अपेक्षा पांच प्रश्न कम जरूर आए, लेकिन जो 50 सवाल आए उनमें खासी मशक्कत करनी पड़ी। इस बार गणित के करीब 10 सवाल ज्यादा रहे। शहर में पुलिस भर्ती परीक्षा 23 अगस्त से तीन दिन तक चली। अभी 30 और 31 अगस्त को और होनी है। 

तीन परीक्षाओं के प्रश्नपत्रों के आधार पर विशेषज्ञों ने समीक्षा की है। परीक्षा में गणित, रीजनिंग, जीएस और सामान्य हिंदी के प्रश्न आए हैं। चारों विषयों में 37, 38, 37, 38 का अनुपात होता है, लेकिन पिछले साल और इस साल ऐसा नहीं देखने को मिला। 

पुलिस भर्ती की तैयारी कराने वाले रामजी शुक्ल ने बताया पिछली बार गणित के 18 से 19 प्रश्न पूछे गए थे। इस बार 27 से 28 प्रश्न आए हैं। प्रश्नों को काफी घुमावदार बनाया गया। सवाल को समझना काफी मुश्किल भरा था।

सामान्य अध्ययन में यूपी स्पेशल के भी सवाल कम आए
सामान्य अध्ययन में यूपी स्पेशल के प्रश्न नहीं आए। पिछली बार 8-10 प्रश्न आए थे। इस बार एक-दो ही सवाल आए। रामजी का कहना है कि यूपी स्पेशल सवाल कम आने से बिहार, हरियाणा या अन्य राज्यों के छात्रों का प्रदर्शन बेहतर रहा होगा।

वेदों में मान अधिकार किस अवधारणा में दर्शाया है, भारत में मोबाइल फोन पर जीएसटी क्या है जैसे प्रश्न पूछे गए। इस बार परीक्षा का स्तर भी उच्च रहा है। पुस्तकों, फुल फार्म, साइबर सेल से भी प्रश्न पूछे गए। एप्टीट्यूड के सवाल काफी कम आए।

रीजनिंग के कुछ और सवाल
अनीश की ओर इशारा करते हुए एक महिला ने कहा कि उसकी मां मेरी मां की इकलाैती बेटी है, वह महिला अनीश से किस प्रकार से संबंधित है। इसके अलावा एक कक्षा में सांबू ऊपर से 10वें और नीचे से 36वें स्थान पर है तो कक्षा में कितने छात्र हैं।

हिंदी के सवाल
श्याम को पुस्तक पढ़नी है, यह किस वाच्य में है। यामा के रचयिता कौन हैं। मौखिक, मयंक, विकार, मुखर में मौन किसका विलोम है जैसे शब्द पूछे गए।

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*