Bomb Threats: धमकी देने वालों के खिलाफ सख्ती की तैयारी, अपराधियों को नो-फ्लाई लिस्ट में डालने पर हो रहा विचार

Bomb Threats: धमकी देने वालों के खिलाफ सख्ती की तैयारी, अपराधियों को नो-फ्लाई लिस्ट में डालने पर हो रहा विचार

हाल के दिनों में विभिन्न एयरलाइंस को बम की धमकी मिली हैं। इसके चलते कई एयरलाइंस की आपात लैंडिंग हुई तो कई को डायवर्ट करना पड़ा। इसके चलते एयरलाइंस और यात्रियों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा। ऐसी घटनाओं के बढ़ने के बाद अब सरकार इससे निपटने की तैयारी कर रही है। सरकार ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए सख्त नियम लागू करने पर विचार कर रही है। सरकार ऐसी धमकी देने वाले अपराधियों को नो-फ्लाई लिस्ट में डाल सकती है। 

नियमों को सख्त बनाने की तैयारी
गौरतलब है कि बीते चार दिनों में भारतीय एयरलाइंस की 20 से ज्यादा फ्लाइट्स को बम की धमकी मिली है। इनमें कई अंतरराष्ट्रीय उड़ाने भी शामिल हैं। इसे देखते हुए नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने ब्यूरो ऑफ सिविल एविएशन सिक्योरिटी के मौजूदा नियमों में बदलाव की तैयारी शुरू की है। जिसमें दोषियों को सख्त सजा का प्रावधान किया जाएगा। दोषियों को नो-फ्लाई लिस्ट में डाला जाएगा। अधिकारियों का कहना है कि मौजूदा नियमों को भी सख्त बनाया जाएगा ताकि धमकी की घटनाओं पर रोक लग सके। 

मौजूदा नियम ऐसी घटनाओं से निपटने के लिए अपर्याप्त
अभी देश में हवाई यात्रा के दौरान गलत व्यवहार करने वाले लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई के नियम हैं, लेकिन सोशल मीडिया के जरिए बम की धमकी देने जैसी घटनाओं के खिलाफ विशेष प्रावधान नहीं हैं। अभी आपराधिक कानून के तहत ही ऐसे अपराधियों के खिलाफ कार्रवाई की जाती है। नियमों को सख्त बनाने के लिए गृह और कानून मंत्रालय के अधिकारी एयरलाइंस के साथ चर्चा कर रहे हैं। बुधवार को नागरिक उड्डयन मंत्री के राममोहन नायडू ने बताया कि जांच एजेंसियां एयरलाइंस को मिलीं सभी धमकियों की जांच कर रही हैं और हालात पर बारीकी से नजर रखी जा रही है। केंद्रीय मंत्री ने हवाई यात्रा की सुरक्षा और संचालन से किसी भी तरह के समझौते से इनकार किया। 

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*