Share Market: रिलायंस-एचडीएफसी बैंक में बिकवाली; ऊपरी स्तरों से 600 अंक फिसला सेंसेक्स; निफ्टी 25100 से नीचे

Share Market: रिलायंस-एचडीएफसी बैंक में बिकवाली; ऊपरी स्तरों से 600 अंक फिसला सेंसेक्स; निफ्टी 25100 से नीचे

शुरुआती कारोबार में बढ़त हासिल करने के बाद घरेलू शेयर बाजार में गिरावट दिख रही है। दिन के ऊपरी स्तरों से बेंचमार्क सूचकांकों ने गोता लगा दिया है। रिलायंस और एचडीएफसी बैंक के शेयरों में बिकवाली के कारण ऊपरी स्तरों से सेंसेक्स 600 अंकों तक नीचे फिसल गया। दूसरी ओर, निफ्टी भी कमजोर 25100 के नीचे आ गया। 

इससे पहले, बाजार में मंगलवार को भी बढ़त का सिलसिला जारी रहा। बेंचमार्क सूचकांक सेंसेक्स और निफ्टी में कारोबार की शुरुआत हरे निशान पर हुई। शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 327.39 अंक चढ़कर 82,300.44 पर पहुंच गया; दूसरी ओर, निफ्टी 84.1 अंकों की मजबूती के साथ 25,212.05 पर कारोबार करता दिखा। इससे पहले सेंसेक्स में 82,101.86 और निफ्टी में 25,186.30 के स्तर पर ओपनिंग हुई।

ऑटो-मेटल को छोड़कर सभी सेक्टर हरे निशान पर

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर ऑटो और मेटल को छोड़कर सभी सेक्टोरल स्टॉक हरे निशान पर कारोबार करते दिखे। कारोबार के शुरुआती घंटे में भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन, बजाज फिनसर्व, भारती एयरटेल, इंफोसिस और आईसीआईसीआई बैंक सबसे ज्यादा लाभ में रहे। दूसरी ओर ओएनजीसी, टाटा स्टील, हिंडाल्को, एमएंडएम और जेएसडब्ल्यू के शेयरों में नुकसान दिखा। इससे पहले सोमवार को घरेलू बाजार में सकारात्मक रुझान के साथ कारोबार होता दिखा था और सेंसेक्स-निफ्टी दिन के उच्चतम स्तर पर बंद हुए थे।

हुंडई का आईपीओ एंकर निवेशकों के लिए खुला

मंगलवार को कार बनाने वाली कंपनी हुंडई मोटर इंडिया का आईपीओ निवेशकों के लिए खुला। आईपीओ के लिए निर्गम मूल्य 1865 रुपये से 1960 रुपये तय किया गया है। इसके अलावा, निवेशक रिलायंस इंडस्ट्रीज जैसी प्रमुख कंपनियों के तिमाही परिणामों पर भी निवेशक प्रतिक्रिया देंगे। कंपनी का शुद्ध लाभ पहली तिमाही की तुलना में दूसरी तिमाही में 9.4 प्रतिशत बढ़ा है।

वैश्विक बाजार में दिखा मिला-जुला रुख

इस बीच, मंगलवार को एशियाई बाजार में मिले-जुले ढंग से कारोबार होता दिखा। शंघाई कंपोजिट खबर लिखे जाने तक 27 अंक से अधिक नीचे था। हालांकि, जापान के निक्केई 225 में 1.5 प्रतिशत से अधिक की बढ़त दर्ज की गई। दूसरी ओर, अमेरिकी बाजार आईटी शेयरों में मजबूती की बदौलत 1 प्रतिशत की बढ़त के साथ रिकॉर्ड ऊंचाई पर बंद हुआ। एनवीडिया के शेयरों में 2 प्रतिशत से अधिक की तेजी आई, जिसका फायदा अमेरिकी बाजारों को मिला। एप्पल, माइक्रोसॉफ्ट और अमेजन जैसी अन्य प्रमुख आईटी कंपनियों में भी करीब 2 प्रतिशत की तेजी आई।

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*