जो Rohit Sharma और Virat Kohli सोच भी नहीं सकते, Chris Gayle ने 41 साल की उम्र में बना दिया ऐसा रिकॉर्ड

नईदिल्ली: क्रिस गेल के 38 गेंदों पर 67 रन की मदद से वेस्टइंडीज ने तीसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में आस्ट्रेलिया को छह विकेट से शिकस्त देकर पांच मैचों की सीरीज में 3-0 से अजेय बढ़त हासिल की. इस मैच में गेल ने एक ऐसा रिकॉर्ड बना दिया है जिसके बारे में किसी ने सोचा भी नहीं होगा. 

गेल ने बनाए कई रिकॉर्ड

ऑस्ट्रलिया के खिलाफ ताबड़तोड़ पारी खेलने वाले गेल ने कई बड़े रिकॉर्ड बना दिए हैं. गेल के नाम टी20 क्रिकेट में 14 हजार से ज्यादा रन हो गए हैं. गेल ऐसा करने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज है. इसके अलावा गेल सबसे ज्यादा उम्र में हाफ सेंचुरी जड़ने वाले खिलाड़ी भी हैं. गेल इस वक्त 41 साल के हैं. उन्होंने इस मामले में पाकिस्तान के मोहम्मद हफीज का रिकॉर्ड तोड़ा, जिन्होंने 40 साल की उम्र में ये कारनामा किया था. 

गेल के नाम टी20 फॉर्मेट में अब 14038 रन हो गए हैं. इसके अलावा उन्होंने इस फॉर्मेट में 22 शतक भी ठोके हैं. ये भी किसी सपने से कम नहीं हैं, क्योंकि टी20 में दो या तीन शतक लगाना भी एक बड़ी बात हैं वहीं गेल तो 20 से ज्यादा बार ये कारनामा कर चुके हैं. 

वेस्टइंडीज ने जीता मैच

ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए छह विकेट पर 141 रन बनाए. वेस्टइंडीज ने 31 गेंद शेष रहते हुए चार विकेट पर 142 रन बनाकर आसानी से लक्ष्य हासिल किया. कार्यवाहक कप्तान निकोलस पूरण 27 गेंदों पर 32 रन बनाकर नाबाद रहे. लेकिन सेंट लूसिया में खेला गया यह मैच पूर्व कप्तान गेल के नाम रहा. बायें हाथ के बल्लेबाज गेल ने सात छक्के और चार चौके लगाए. इस 41 वर्षीय बल्लेबाज ने मार्च 2016 में इंग्लैंड के खिलाफ नाबाद 100 रन बनाने के बाद टी20 अंतरराष्ट्रीय में पहली बार 50 रन की संख्या पार की.

गेल की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी

गेल ने दूसरे ओवर में ही तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड पर छक्का और लगातार तीन चौके जड़कर अपने तेवर दिखा दिए थे. उन्होंने 11वें ओवर में एडम जंपा पर लगातार तीन छक्के लगाकर अपना अर्धशतक पूरा किया. गेल को इस पारी के लिये मैन ऑफ द मैच चुना गया. गेल ने बाद में कहा कि उनका ध्यान संयुक्त अरब अमीरात में अक्टूबर में होने वाले टी20 विश्व कप पर लगा है. तब वह 42 साल के हो जाएंगे.

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*