अफगानी सैनिकों से लूटे गए हथियार Kashmir में इस्तेमाल होने का खतरा, बढ़ी भारतीय सुरक्षा बलों की चिंता

अफगानी सैनिकों से लूटे गए हथियार Kashmir में इस्तेमाल होने का खतरा, बढ़ी भारतीय सुरक्षा बलों की चिंता

नईदिल्ली: अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों की वापसी के बाद से ही तालिबान ने अफगानिस्तान के कई इलाकों पर कब्जा कर लिया है. तालिबान के कब्जे वाले हिस्से को दोबारा हासिल करने के लिए अफगानी सैनिकों और तालिबान के बीच कई जगह भारी लड़ाई चल रही है. अफगानिस्तान के कुछ इलाकों में तालिबान, लश्कर और जैश के आतंकियों ने अफगानी सैनिकों के कुछ पोस्ट पर कब्जा करने के साथ साथ उनके हथियारों को भी अपने कब्जे में ले लिया है.

हथियारों का कश्मीर में इस्तेमाल होने का खतरा

भारतीय सुरक्षा बलों को इस बात की चिंता है कि लूट में मिले इन हथियारों को पाकिस्तान की ISI कश्मीर में आतंकियों को मुहैया करा सकती है. तालिबान खिलाफ करवाई में अमेरिका समेत दुनिया के कई देशों ने अफगानी फोर्सेज को बेहद आधुनिक हथियार मुहैया कराए है. देखा जाए तो कश्मीर में मारे गए कुछ आतंकियों से पहले भी अमेरिकी मेड हथियारों को पकड़ा जा चुका है.

अफगानिस्तान में देखी जा रही आतंकियों की मूवमेंट

अफगानिस्तान में तालिबान की मदद के लिए सैकड़ों की संख्या में पाकिस्तान से जैश और लश्कर के आतंकियो की मूवमेंट देखी जा रही है. सुरक्षा एजेंसियों के सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक पाकिस्तान के टेरर कैम्प्स में प्रशिक्षित आतंकियों के ग्रुप तालिबान के साथ मिलकर अफगानी फौज पर बड़े हमले कर रहे हैं.

पाकिस्तानी सेना दे रही आतंकियों को ट्रेनिंग

जानकारों के मुताबिक पाकिस्तानी सेना खैबर पख्तूनख्वा में लश्कर के आतंकियों को ट्रेनिंग दे रही है, जो तालिबान की मदद के लिए तैयार किए जा रहे हैं. एक रिपॉर्ट के मुताबिक अफगानिस्तान में करीब 8000 लश्कर के आतंकी मौजूद हैं.

हमले के लिए ISI से मिलते हैं निर्देश

अफगानिस्तान के हालात पर नजर रखने वालों के मुताबिक पिछले कुछ महीनों में अफगानी सुरक्षा एजेंसियों ने कई पाकिस्तानी आतंकियों को जैश और तालिबान के टेरर कैंपो से पकड़ा है, जिन्होंने पूछताछ में ये खुलासा किया है कि उन्हें अफगानिस्तान में हमले के लिए ISI से निर्देश मिलते हैं.

कई जिलों पर हो चुका है तालिबान का कब्जा

ये पहले भी आशंका जताई जा रही थी कि अमेरिकी सैनिक के अफगानिस्तान से वापस लौटते ही हालात खराब हो सकते हैं, जो अब सच साबित हो रही है. अफगानिस्तान के कई जिलों पर तालिबान का कब्जा हो चुका है, जिसे दोबारा वापस अपने कब्जे में पाने के लिए अफगानी सुरक्षा बल तालिबान से लड़ाई कर रहे हैं.

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*