Sensex Closing Bell: उतार-चढ़ाव के बाद सपाट बंद हुआ बाजार; सेंसेक्स 33 अंक फिसला, निफ्टी 23264 पर

Sensex Closing Bell: उतार-चढ़ाव के बाद सपाट बंद हुआ बाजार; सेंसेक्स 33 अंक फिसला, निफ्टी 23264 पर

शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव के बीच सेंसेक्स और निफ्टी मंगलवार को रिकॉर्ड तेजी के बाद सपाट बंद हुए। बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स कारोबार के दौरान 33.49 अंक यानी 0.04 प्रतिशत की गिरावट के साथ 76,456.59 अंक पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान यह 370.45 अंक यानी 0.48 प्रतिशत बढ़कर 76,860.53 अंक पर पहुंचा।

उतार-चढ़ाव भरे कारोबार में नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 5.65 अंक यानी 0.02 प्रतिशत की मामूली बढ़त के साथ 23,264.85 अंक पर बंद हुआ। इससे पहले सेंसेक्स और निफ्टी सोमवार को शुरुआती कारोबार में अपने सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंचे।

पिछले हफ्ते के मजबूत अमेरिकी नौकरी के आंकड़ों के बाद संभावित अमेरिकी दर में कटौती के बारे में चिंताएं बढ़ गई हैं, जिससे अमेरिकी बॉन्ड यील्ड्स में में वृद्धि आई है। इसके बाद निवेशक बड़ी सौदेबाजी से परहेज कर रहे हैं। जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के हेड ऑफ रिसर्च विनोद नायर के अनुसार एफआईआई हाल के दिनों में शुद्ध खरीदार रहे हैं। निवेशक अब अमेरिकी फेडरल रिजर्व और बैंक ऑफ जापान के नीतिगत फैसलों तथा अमेरिका और भारत के प्रमुख मुद्रास्फीति आंकड़ों के लिए कमर कस रहे हैं।

सेंसेक्स के इन शेयरों में दिखी गिरावट

सेंसेक्स की 30 कंपनियों में कोटक महिंद्रा बैंक, एशियन पेंट्स, रिलायंस इंडस्ट्रीज, आईटीसी, सन फार्मा, आईसीआईसीआई बैंक, एक्सिस बैंक और जेएसडब्ल्यू स्टील के शेयरों में गिरावट रही। लार्सन एंड टुब्रो, टाटा मोटर्स, मारुति, एनटीपीसी, महिंद्रा एंड महिंद्रा और अल्ट्राटेक सीमेंट के शेयर लाभ में रहे। एशियाई बाजारों में सोल और तोक्यो बढ़त में रहे जबकि शंघाई और हांगकांग नुकसान में रहे।    यूरोपीय बाजार गिरावट के साथ कारोबार करते दिखे। सोमवार को अमेरिकी बाजार बढ़त के साथ बंद हुए।

मंत्रिमंडल में विभागों के बंटवारे के बाद बाजार में दिखी सुस्ती 

निरंतरता का संकेत देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को अपनी नई सरकार में अमित शाह, राजनाथ सिंह, निर्मला सीतारमण और एस जयशंकर को क्रमश: गृह, रक्षा, वित्त और विदेश मंत्रालयों का प्रभार बरकरार रखा है। इन मंत्रालयों के प्रभारी चार मंत्री प्रधानमंत्री की अध्यक्षता वाली सुरक्षा मामलों की महत्वपूर्ण कैबिनेट समिति का हिस्सा हैं। मंत्रिमंडल में विभागों के बंटवारे पर बाजार ने सुस्त प्रतिक्रिया दी है। वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 0.32 प्रतिशत की गिरावट के साथ 81.37 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया।

शेयर बाजार के अस्थायी आंकड़ों के मुताबिक विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने सोमवार को सकल घरेलू बाजार में 2,572.38 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे। 

बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स सोमवार को शुरुआती कारोबार के दौरान 77,000 अंक के स्तर को पार करने के बाद सत्र के अंत में बिकवाली दबाव में आ गया था और अंत में 203.28 अंक या 0.27 प्रतिशत की गिरावट के साथ 76,490.08 अंक पर बंद हुआ था। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 30.95 अंक यानी 0.13 प्रतिशत गिरकर 23,259.20 अंक पर बंद हुआ था।

रुपया रिकॉर्ड निचले स्तर पर बंद हुआ

मंगलवार को रुपया डॉलर के मुकाबले मामूली गिरावट के साथ रिकॉर्ड निचले स्तर पर बंद हुए। हालांकि, केद्रीय बैंक की ओर से समय-समय पर डॉलर की बिकवाली से रुपया बड़ी गिरावट से बचा रहा। मंगलवार को रुपया 0.1% की गिरावट के साथ 83.5650 के स्तर पर बंद हुए। पिछले कारोबारी सत्र में भारतीय मुद्रा 83.5050 के लेवल पर बंद हुए थी।

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*