NEET row: परीक्षा प्रक्रिया में सुधार के लिए गठित समिति सोमवार को करेगी बैठक, दो महीने में सौंपनी है रिपोर्ट

NEET row: परीक्षा प्रक्रिया में सुधार के लिए गठित समिति सोमवार को करेगी बैठक, दो महीने में सौंपनी है रिपोर्ट

शनिवार को शिक्षा मंत्रालय ने परीक्षा प्रक्रिया के तंत्र में सुधार, डेटा सुरक्षा प्रोटोकॉल में सुधार और एनटीए के कामकाज को देखने के लिए एक सात सदस्यीय उच्च स्तरीय समिति का गठन किया था। इस समिति के नेतृत्व की जिम्मेदारी इसरो के पूर्व अध्यक्ष डॉ के राधाकृष्णन कौ सौंपी गई थी। शिक्षा मंत्रालय के सूत्रों ने बताया कि सोमवार को इस समिति की बैठक होगी। बता दें कि सात सदस्यीय समिति अगले दो महीनों में मंत्रालय को अपनी रिपोर्ट सौंपेगी।

सात सदस्यीय पैनल के गठन के दौरान मंत्रालय की ओर से कहा गया, ” राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) के माध्यम से परीक्षाओं का पारदर्शी, सुचारू और निष्पक्ष संचालन सुनिश्चित करने के लिए, उच्च शिक्षा विभाग, शिक्षा मंत्रालय ने परीक्षा प्रक्रिया के तंत्र में सुधार, डेटा सुरक्षा प्रोटोकॉल में सुधार और राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी की संरचना और कामकाज पर सिफारिशें करने के लिए विशेषज्ञों की एक उच्च स्तरीय समिति का गठन किया है।”

एनटीए को करना पड़ रहा आलोचना का सामना

NEET-UG परीक्षा आयोजित करने वाली NTA को परीक्षा में कथित अनियमितताओं को लेकर आलोचनाओं का सामना करना पड़ रहा है। इसके परिणामस्वरूप देश भर में कई विरोध प्रदर्शन हुए, प्रदर्शनकारियों और राजनीतिक दलों ने NTA को भंग करने की मांग की। 

नीट यूजी में अभूतपूर्व रूप से 67 उम्मीदवारों ने 720 में से 720 अंक प्राप्त किए, जिसने चिंता को और बढ़ा दिया। केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) ने रविवार को परीक्षा में अनियमितताओं के लिए एक आपराधिक मामला दर्ज किया और मामले की जांच के लिए विशेष टीमों का गठन किया।

एजेंसी की प्राथमिकी के अनुसार, 5 मई, 2024 को आयोजित NEET (UG) 2024 परीक्षा के आयोजन के दौरान कुछ राज्यों में कुछ “छिटपुट घटनाएं” हुईं। मामले की जांच के लिए CBI ने विशेष टीमों का गठन किया है।

इस बीच, NTA ने दावा किया कि उसकी वेबसाइट और उसके सभी वेब पोर्टल पूरी तरह सुरक्षित हैं। NTA ने पोर्टल से छेड़छाड़ के आरोपों को खारिज करते हुए उन्हें “गलत और भ्रामक” बताया।

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*