चुनाव से पहले सौगात: मुंबई से जुड़े सभी पांच बूथ टोल फ्री; आधी रात से लागू होगा महाराष्ट्र कैबिनेट का फैसला

चुनाव से पहले सौगात: मुंबई से जुड़े सभी पांच बूथ टोल फ्री; आधी रात से लागू होगा महाराष्ट्र कैबिनेट का फैसला

महाराष्ट्र में छोटे वाहन चालकों के लिए बड़ी खुशखबरी है। विधानसभा चुनाव से पहले शिंदे कैबिनेट ने बड़ा एलान किया है। राज्य सरकार ने मुंबई में प्रवेश करने वाले सभी पांच टोल बूथों पर हल्के मोटर वाहनों के लिए टोल शुल्क को पूरी तरह से माफ करने की घोषणा की है। यह नियम आज रात 12 बजे से लागू हो जाएगा। विधानसभा चुनाव की आचार संहिता लागू होने से पहले इसे महायुति सरकार का मास्टरस्ट्रोक माना जा रहा है।

इन बूथों पर नहीं देना होगा टोल
अब आज रात 12 बजे के बाद छोटे वाहन चालकों को पांच टोल बूथों पर कोई टोल नहीं देना होगा। मुंबई में प्रवेश करने के ये पांच टोल बूथ हैं- 

  • वाशी
  • दहिसर
  • मुलुंड (एलबीएस रोड)
  • मुलुंड (ईस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे)
  • ऐरोली

पहले कितने रुपये वसूले जाते थे?
राज्य कैबिनेट की बैठक में इस संबंध में बड़ी घोषणा की गई। फिलहाल हल्के मोटर वाहनों से 45 रुपये टोल वसूला जाता है, इससे राहत मिली है। कैबिनेट का यह फैसला अगले महीने होने वाले विधानसभा चुनावों में महायुति के पक्ष में मतदाताओं को लुभाने के लिए कई उपायों के बाद आया है।

क्या बोले महाराष्ट्र के मंत्री?
महाराष्ट्र के मंत्री दादाजी दगडू भुसे ने कहा, ‘मुंबई में प्रवेश करने के दहिसर, आनंद नगर, वैशाली, ऐरोली और मुलुंड सहित पांच टोल प्लाजा थे। इन टोल पर 45 रुपये और 75 रुपये वसूले जाते थे, यह 2026 तक लागू था। लगभग 3.5 लाख वाहन आते-जाते थे। इनमें से लगभग 70 हजार भारी वाहन थे और 2.80 लाख हल्के वाहन थे। आज सरकार ने रात 12 बजे के बाद हल्के वाहनों को टोल से छूट देने का फैसला किया है। लोगों को कतारों में लगने वाला समय बचेगा। सरकार कई महीनों से इस पर चर्चा कर रही थी और आज यह क्रांतिकारी फैसला लिया गया है।’

लगातार हो रही थी टोल फ्री करने की मांग
महाराष्ट्र राज्य सड़क विकास निगम (एमएसआरडीसी) ने मुंबई में 55 फ्लाईओवर बनाए। इन पुलों की लागत वसूलने के लिए सबसे पहले मुंबई के प्रवेश द्वारों पर टोल बूथ बनाए गए। जैसे ही पुलों का निर्माण जैसे ही अंतिम चरण में पहुंचा तो टोल बूथों के निर्माण के लिए वर्ष 1999 में एक निविदा जारी की गई। वर्ष 2002 में सभी पांच टोल बूथ चालू हो गए। इसके बाद, मुंबई टोल बूथों पर प्रवेश बिंदुओं पर टोल वसूली शुरू की गई। महाराष्ट्र में, मुख्य रूप से मुंबई में, मनसे और कई कार्यकर्ता टोल माफ करने के लिए आंदोलन कर रहे हैं। हाल ही में, यूबीटी सेना और राज्य के पूर्व मंत्री आदित्य ठाकरे ने भी मुंबई में टोल माफ करने की मांग की थी।

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*