S Jaishankar: एससीओ बैठक में पहुंचे विदेश मंत्री एस जयशंकर, पीएम शहबाज शरीफ से मुस्कुराकर बात करते दिखे

S Jaishankar: एससीओ बैठक में पहुंचे विदेश मंत्री एस जयशंकर, पीएम शहबाज शरीफ से मुस्कुराकर बात करते दिखे

शंघाई सहयोग संगठन की बैठक में शामिल होने के लिए भारतीय विदेश मंत्री इस्लामाबाद स्थित जिन्ना कन्वेंशन सेंटर पहुंच गए हैं। कन्वेंशन सेंटर में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर का स्वागत किया। इस दौरान जयशंकर पाकिस्तान के उप-प्रधानमंत्री इशाक डार से भी हाथ मिलाकर कुछ बात करते हुए दिखाई दिए। एस जयशंकर ने पाकिस्तान प्रधानमंत्री का मुस्कुराकर अभिवादन किया। 

सभी नेताओं का हुआ ग्रुप फोटो
शंघाई सहयोग संगठन की बैठक में शामिल हो रहे सभी नेताओं के औपचारिक स्वागत के बाद एक ग्रुप फोटो हुआ। जिसमें पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ और मंगोलिया के पीएम ओयुन एर्डेन और भारतीय विदेश मंत्री समेत अन्य नेता शामिल हुए।
भारतीय उच्चायोग में लगाया पेड़

भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर के पाकिस्तान दौरे का आज दूसरा दिन है। विदेश मंत्री ने आज सुबह पाकिस्तान स्थित भारतीय उच्चायोग में सुबह की सैर का आनंद लिया। साथ ही ‘एक पेड़ मां के नाम’ अभियान के तहत उच्चायोग में पेड़ भी लगाया। गौरतलब है कि शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की बैठक आज जिन्ना कन्वेंशन सेंटर में आयोजित हो रही है, जिसमें पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने सभी सदस्य देशों के नेताओं का स्वागत किया। इसके बाद सभी नेताओं की ग्रुप फोटो ली गई और बैठक में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री संबोधन की शुरुआत करेंगे। 

दोपहर में आधिकारिक भोज में हिस्सा में लेंगे विदेश मंत्री

एससीओ बैठक के दौरान विभिन्न नेताओं के संबोधन के बाद कुछ दस्तावेजों पर हस्ताक्षर किए जाएंगे। इसके बाद पाकिस्तान के उप-प्रधानमंत्री इशाक डार और एससीओ के महासचिव झांग मिंग मीडिया से बात कर सकते हैं। इसके बाद पाकिस्तान के प्रधानमंत्री सभी मेहमानों के सम्मान में आधिकारिक भोज का आयोजन करेंगे। 

पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के अनुसार, एससीओ की बैठक में आर्थिक सहयोग, व्यापार, पर्यावरण के मुद्दों और सामाजिक और सांस्कृतिक संबंधों को मजबूत करने पर फोकस रहेगा। भारत के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व विदेश मंत्री एस जयशंकर कर रहे हैं। हालांकि बैठक से इतर भारत पाकिस्तान के बीच कोई भी द्विपक्षीय वार्ता नहीं होगी। 

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*