सिर्फ इन तीन लक्षणों को जान लें, कोरोना आपके सामने फटक भी नहीं पाएगा

सिर्फ इन तीन लक्षणों को जान लें, कोरोना आपके सामने फटक भी नहीं पाएगानईदिल्ली: कोरोना वायरस अगले दो हफ्तों के लिए सबसे ज्यादा हमलावर रूप में हैं. यही वजह है कि सरकार ने फरमान जारी कर लोगों को घर में ही रहने की नसीहत दी है. लेकिन क्या आपको पता है कि सिर्फ तीन लक्षणों की पहचान कर आप इस जानलेवा वायरस से बचने में कामयाब हो सकते हैं? तो इन्हें अच्छे से पहचान लें ताकि आप अपने परिवार को ही नहीं बल्कि दूसरे लोगों की भी मदद कर पाएं…

1. बुखार तो नहीं है आपको?
अमेरिका के सेंट्रल फॉर डीजिज कंट्रोल, अटलांटा (CDC) के अनुसार कोरोना वायरस का सबसे पहला लक्षण बुखार ही है. अब तक कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों में से 90 फीसदी को बुखार था. वैज्ञानिक कहते हैं कि इस वक्त किसी भी तरह के बुखार को नजरअंदाज करना बेवकूफी है. ये आगे चलकर कोरोना वायरस का रूप ले सकता है.

2. क्या सूखी खांसी कर रही है परेशान?
अब तक आपको फ्लू के नाम पर खांसी होना सामान्य था. लेकिन कोरोना वायरस आक्रमण के इस घड़ी में आप खांसी को गलती से भी नजरअंदाज न करें. अमेरिकी डॉक्टरों का कहना है कि कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों को शुरुआत में सूखी खांसी होती है. ये धीरे-धीरे बढ़कर दोनो फेफड़ों में फैल जाता है. इसके बाद ही वायरस अपना असली हमला शुरू करता है. अफसोस ये है कि कई मामलों में मरीजों को खांसी के साथ सांस लेने में परेशानी का सामना करना पड़ा. बाद में इन मरीजों में से कई की मौत हो गई.

3.  सांस लेने में तकलीफ हो रही है तकलीफ?
डॉक्टरों का कहना है कि सांस लेने में अगर आपको थोड़ी भी तकलीफ है तो इसका एक कारण कोरोना वायरस भी हो सकता है. असल में पूरी दुनिया में कोरोना वायरस के मरीजों को सांस लेने में तकलीफ की समस्या हुई है. दिल्ली- एनसीआर में प्रदूषण की वजह से आप कभी – कभी सांस लेने में भारीपन महसूस करते रहे होंगे. लेकिन डॉक्टरों की सलाह है कि इस समय आपको इसे टालने की भूल कतई नहीं करनी चाहिए. हो सके तो इस समस्या के लिए एक बार डॉक्टर से जरूर मिलें. ये फ्लू या वायरस का लक्षण हो सकता है.

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*