दिल्ली कोरोना हॉट स्पॉट बनने के बाद कैसे बदली पुलिस वालों की जिंदगी, जानिए भावुक कर देने वाली कहानी

दिल्ली कोरोना हॉट स्पॉट बनने के बाद कैसे बदली पुलिस वालों की जिंदगी, जानिए भावुक कर देने वाली कहानीनईदिल्ली: देश में बढ़ते कोरोना वायरस को देखते हुए लॉकडाउन जारी है. दिल्ली कोरोना का हॉट स्पॉट बन गई है. करीब 55 से ज्यादा इलाकों को हॉट स्पॉट बना दिया गया है, लेकिन इन इन हॉट स्पॉट पर दिल्ली पुलिस कैसे काम कर रही है? कैसे इन हॉट स्पॉट पर हर शख्स घर में मौजूद है, लेकिन दिल्ली पुलिस के जवान अपनी जान जोखिम में डालकर हमारी हिफाजत कर रहे हैं? कितनी मुश्किल हो रही है इन हॉट स्पॉट पर कोरोना को रोकने में? ऐसे ही दिल्ली के तीन हॉट स्पॉट पर आज हम आपको ले चलेंगे, जहां हम आपको वहां के हालात के साथ ये भी दिखाएंगे कि कितनी मुश्किलों के साथ हमारे दिल्ली पुलिस के कोरोना वॉरियर्स कोरोना को मात देने में जुटे हैं…आपको ग्राउंड ज़ीरो से बताएंगे, क्या हालात हैं इन हॉट स्पॉट का..

पहला हॉट स्पॉट: पुरानी दिल्ली का चांदनी महल इलाका
सबसे पहले हम आपको पुरानी दिल्ली के चांदनी महल इलाके में ले चलेंगे, जिसने सबको हैरान कर दिया था. चूंकि 13 मस्जिदों से 102 लोगों को निकाल कर क्वारंटाइन सेंटर भेजा गया था. लेकिन जब उन 102 लोगों की रिपोर्ट आई तो सब लोग हैरान थे क्योंकि उनमें 52 लोग कोरोना पॉजिटिव थे. 52 लोग एक ही जगह पर कोरोना संक्रमित मिलने के बाद प्रशासन के पैरों तले जमीन खिसक गई थी.

चांदनी महल थाने के एसएचओ बिनोद कुमार ने अपने स्टाफ के साथ 13 मस्जिदों से लोगों को बाहर निकालकर क्वारंटाइन सेंटर भेजा था. 52 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद ये इलाके हॉट स्पॉट की फेहरिस्त में आ गया. सबसे बड़ी बात तो ये है कि थाने के भी 2 पुलिसकर्मी कोरोना पॉजिटिव निकले.

बिनोद कुमार ने कहा, ‘हमने लोगों को मस्जिदों से बाहर निकाला है. बस यहां लोगों को सख्ती से भी समझाता हूं. इस बीमारी को मज़ाक में मत लो, घर पर रहो, कोई मदद चहिए तो हमे कॉल करो. दिल्ली पुलिस आपके साथ हमेशा है. बच्चे फोन करते हैं तो बोलता हूं ठीक हूं. ये इलाका भी मेरा परिवार है इसको कैसे छोड़कर चला जाऊं.’

SHO बिनोद कुमार अपने परिवार से मिलने करीब 20 दिनों बाद अपने घर तो पहुंच गए. लेकिन घर की दहलीज लांघकर घर के अंदर नहीं जा पाए. बस दूर-दूर से ही अपनी पत्नी अपने बच्चों से मिले. उनकी छोटी बेटी ने अपने पापा के लिए पेंटिंग भी बनाई जिस पर लिखा था  ‘ MY Dad Is My Hero’. ये देखकर SHO बहुत भावुक हो गए.

हम और आप सुरक्षित रहें, इसलिए डॉक्टर, पुलिस ऐसे कोरोना योद्धा अपनी जान पर खेलकर अपने परिवार से दूर रहकर हमारी सुरक्षा कर रहे हैं. ये पल बहुत भावुक करने वाले हैं. एक परिवार का मुखिया करीब 20 दिन बाद घर तो आया है लेकिन अपने परिवार को गले नहीं लगा सकता है. जैसे हर अंधेरी रात के बाद सुबह होती है, वो दिन भी जरूर आएगा जब हम कोरोना को हराकर एक सुनहरे दिन की फिर से शुरुआत करेंगे.

दूसरा हॉट स्पॉट: सदर बाजार
अब हम आपको दिल्ली के दूसरे हॉट स्पॉट सदर बाजार ले चलते हैं. इसे एशिया का सबसे बड़ा बाजार कहा जाता है, जहां कपड़े, कॉस्मेटिक और खिलौने जैसे कई बड़े मार्केट हैं. यहां से सामान पूरे देश में सप्लाई होता है, लेकिन अब ये इलाका केशव पुर जिसे कसाब पूरा भी कहा जाता है, कोरोना हॉट स्पॉट बन गया है. यहां अब तक कोरोना के 25 पॉजिटिव केस मिल चुके हैं, जिसमे से 7 लोगों की मौत हो चुकी है.

 

यहां के एसएचओ अशोक कुमार का कहना है कि मुझे करीब 3 हफ्ते से ज्यादा हो गया है. मैं लगातार यहां इलाके में रहकर पूरी कोशिश कर रहा हूं कि लोग लॉकडाउन का पालन करें, जिससे इस इलाके में कोरोना ज्यादा न फैले. मेरा परिवार अब मुझे लेकर भी परेशनी में रहता है. परिवार के लोग वीडियो कॉलिंग करते हैं. मेरा बेटा इंजिनयरिंग की पढ़ाई कर रहा है और बेटी डॉक्टर बनने वाली है, इसलिए वो बार-बार मुझे सावधानी बरतने की बात बोलती है.

दिल्ली का तीसरा हॉट स्पॉट: बराखम्भा रोड
अब हम दिल्ली के पॉश इलाके के बराखम्भा रोड थाने पहुंचे, जहां के SHO पहलाद सिंह हैं. थाने से वीडियो कॉलिंग के जरिये अपने बच्चों से बात करते हुए नजर आए. जब से इनके थाने के बंगाली मार्केट भी हॉट स्पॉट करार दिया गया है, उसके बाद से ही घर जाना नहीं हुआ. बार-बार SHO अपने स्टाफ के साथ चेकिंग करने निकल जाते हैं और और लोगों से लॉकडाउन पालन करने की अपील करते हैं. इलाका के सील करने के बाद SHO यहां रहने वाले लोगों की हर संभव मदद कर रहे हैं.

 

जब पूरा देश एक जुट हो, डॉक्टर्स-पुलिस जैसे कोरोना यौद्धा हमारे साथ हों, लक्षय भी हमारा एक हो, तो वो दिन दूर नहीं जब इस जंग में जीत हमारी होगी और कोरोना को हराकर फिर से एक नए दिन का आगाज करेंगे.

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*