खुलासा नोटबंदी के बाद BSP के खाते में रोज जमा हुए 15-17 Cr, मायावती के भाई के खाते में 1.43 Cr

खुलासा नोटबंदी के बाद BSP के खाते में रोज जमा हुए 15-17 Cr, मायावती के भाई के खाते में 1.43 Crनईदिल्ली: प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने खुलासा किया है कि मायावती के भाई आनंद कुमार के खाते में 1.43 करोड़ रुपये का तथा बीएसपी के एक खाते में 104 करोड़ रुपये का डिपॉजिट पकड़ा गया है।

मीडिया में चल रही खबरों के मुताबिक जांच में पता चला है कि 8 नवंबर को नोटबंदी के बाद आनंद कुमार के खातों में 1 करोड़ 43 लाख रुपये के पुराने नोट जमा किए गए। इस मामले पर बीएसपी से फिलहाल कोई प्रतिक्रिया सामने नहीं आई है।

अधिकारियों ने बताया कि जांच में पता चला है कि बीएसपी के खातों में 102 करोड़ 1000 रुपये के पुराने नोटों के रूप में जमा हुए हैं तथा बाकी के 500 के पुराने नोटों के रूप में जमा किए गए हैं।

जांच एजेंसी को इसी ब्रांच में मायावती के भाई आनंद कुमार का भी खाता मिला। इस खाते में नोटबंदी के बाद 1.43 करोड़ रुपये जमा किए गए। सूत्रों ने बताया कि इसमें से 18.98 लाख रुपये पुराने नोटों की शक्ल में जमा किए गए।

ईडी ने बैंक से इन दोनों खातों की पूरी डिटेल मांगी है। ईडी इस मामले में इनकम टैक्स डिपार्टमेंटं को भी जानकारी देगी। इनकम टैक्स विभाग के पास राजनीतिक दलों को मिले डोनेशन की वैधता जांचने का अधिकार है। 

अभी लेनदेन की जांच चल रही है और डिपॉजिट के स्रोत के बारे में पता लगाने के बाद ही आगे की रणनीति तय होगी। ईडी सूत्रों के अनुसार आनंद कुमार से इस मामले में पूछताछ होगी या नहीं इस बारे में जांच के बाद फैसला होगा। 

हाल के दिनों में मायावती के भाई आनंद कुमार पर चौतरफा कार्रवाई का शिकंजा कसा है। आयकर विभाग ने उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री मायावती और आनंद कुमार के खिलाफ आयकर न देने के मामले में 5 याचिकाएं सुनवाई के लिए दोबारा सूचीबद्ध कर दी है।

Bureau Report

 

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*