8000 किलोमीटर लम्बी जागृति रेल यात्रा का रोल मॉडल बना

8000 किलोमीटर लम्बी जागृति रेल यात्रा का रोल मॉडल बनाबाड़मेर: पिछड़े समझे जाने वाले सरहदी बाड़मेर जिले का एक युवा 27 देशों के चुनिंदा 450 युवाओं की करीब 8000 किलोमीटर लम्बी जागृति रेल यात्रा का रोल मॉडल बना है।

ट्रेन पर बाड़मेर जिले के युवा डेंटिस्ट डॉ. मुकेश पंवार के फोटो लगे पोस्टर रोल मॉडल के तौर पर लगाए गए हैं। हर वर्ष इस यात्रा में हजारों आवेदकों में से ऐसे 450 उद्यमशील नवयुवकों को चयनित किया जाता है

जो समाज में बदलाव के साथ राष्ट्र निमार्ण के लिए सृजनात्मक और प्रेरणादायक काम कर रहे हैं। डॉ. मुकेश गत वर्ष इस यात्रा के यात्री बने थे और इस बार यात्रियों के लिए प्रेरक बने हैं।

इस 15 दिन की राष्ट्रीय ट्रेन यात्रा में अलग-अलग राज्यों के ऐसे लोगों से मिलवाया जाता है जिन्होंने अपने काम से हजारों जिंदगियों को बदला है।

जागृति यात्रा के दोरान मुकेश को स्कूल फॉर सोशल एंटरप्रेन्योरशिप के बारे में जानकारी मिली। जो विश्व के कई देशों में चल रही है। इसमें आवेदन किया, चयन भी हो गया। इसमें भारत से कुल 16 लोग चुने गए।

जिसमें राजस्थान से केवल डॉ. मुकेश चयनित हुए हैं। दरअसल, यह ग्लोबल स्कूल सिखाती है कि किसी आइडिया को किस तरह इम्प्लीमेंट किया जाता है। डॉ. मुकेश का आइडिया था मोबाइल डेंटल यूनिट का और अब वे स्माइल एक्सप्रेस प्रोजेक्ट के जरिए सुदूर गांवों में दंत चिकित्सा और स्वास्थ्य मुहैया करवा पा रहे हैं।

डेंटल कॉलेज व एनजीओ के साथ मिलकर अब हर सप्ताह 300 से ज्यादा लोगों की स्क्रीनिंग और ट्रीटमेंट किया जा रहा है।

डॉ. मुकेश ने स्कूली शिक्षा जवाहर नवोदय विद्यालय पचपदरा से पूरी की। इस दौरान उन्होंने स्काउट और अन्य गतिविधियों के जरिए सेवा कार्य किया। स्कूली शिक्षा के बाद डेंटल कोर्स ज्वाइन किया और इंटनज़्शिप के दौरान विश्व स्वास्थ्य संघठन के एक्सटर्नल मॉनिटर के तौर पर बाड़मेर, जालोर और सिरोही में कायज़् किया।

इस दौरान उन्होंने सुदूर गांवों में प्राथमिक स्तर पर दंत स्वास्थ्य सेवाओं का अभाव पाया। जबकि गांवों में दंत रोग संबंधी गंभीर समस्याएं हैं। मुकेश बताते हैं कि ग्रामीणों को दांतों के संबंध में शिक्षित करने वाला भी कोई नहीं है।

ग्रामीणों को या तो कई किलोमीटर का सफर तय कर शहर आना पड़ता है या फिर निजी अस्पतालों में महंगा इलाज लेना पड़ता है। तब मुकेश ने सोचा कि गांवों में मोबाइल मेडिकल यूनिट की सुविधा है तो मोबाइल डेंटल वेन की क्यों नहीं हो सकती?

वे हेल्दी स्माइल के इसी सपने को साकार करने में जुटे हैं। वे कुछ कंपनियों के साथ मिलकर मोबाइल डेंटल वेन के स्थाई संचालन का प्रयास कर रहे हैं।

जागृति यात्रा 15 दिन की लम्बी राष्ट्रीय ट्रेन यात्रा है जो पूरे भारत में करीब 8000 किलोमीटर की दूरी तय करती है। इसका मुख्य उद्देश्य भारत के छोटे शहरों और गावों में उद्यम के माध्यमों का निमा करना है। 

यात्रा के दौरान आदर्शो से समाज को एक नई राह दिखाने वालों एवं उन मार्गंदशकों से मिलवाया जाता है जिन्होंने अपनी यात्रा बिल्कुल आम इंसान की तरह ही शुरू की और हजारों जिंदगियों को बदल दिया।

जो अपने उद्यम से भारत निमार्ण  करने में प्रमुख भुमिका निभा रहे हैं। इस बार यह यात्रा 24 दिसम्बर से 8 जनवरी तक आयोजित की जा रही है। इसमें भारत के अलावा अमरीका, ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान, इंग्लैंड, फ्रांस, स्पेन, घाना, ताईवान, ब्राजील, ग्रीस, जमज़्नी, जापान, इजिप्ट, रूस, श्रीलंका, नेपाल, मालदीव, बांग्लादेश, भूटान, सिंगापुर, मलेशिया, थाईलैंड, स्विट्जरलैंड, कांगो, चीन और यूएई के प्रतिभाशाली युवा भाग ले रहे हैं।

Bureau Report

 

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*