सूडान में 2 और सऊदी अरब से 29 भारतीयों को छुड़ाया गया: सुषमा स्वराज

सूडान में 2 और सऊदी अरब से 29 भारतीयों को छुड़ाया गया: सुषमा स्वराजनई दिल्ली. साउथ सूडान में अगवा किए गए दो भारतीय इंजीनियरों को रिहा करवा लिया गया है। फॉरेन मिनिस्टर सुषमा स्वराज ने ट्वीट कर खुद इसकी जानकारी दी। उन्होंने इसके लिए सूडान के भारतीय एम्बेसडर के काम की तारीफ भी की। इससे पहले सुषमा ने ट्वीट कर जानकारी दी थी कि सऊदी अरब की एक कंपनी में बंधक बनाए गए 29 इंडियन वर्कर्स को छुड़ा लिया गया है। 

– सुषमा स्वराज ने शुक्रवार को ट्वीट कर बताया – “मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि साउथ सूडान में दो भारतीय इंजीनियर मिथुन गणेश और एडवर्ड एम्ब्रोस को रिहा करा लिया गया है।”

– सुषमा ने अपने ट्वीट के साथ एक फोटो भी शेयर किया। दूसरे ट्वीट में उन्होंने कहा कि मैं सूडान में भारतीय एम्बेसडर श्रीकुमार मेनन के काम की तारीफ भी करता हूं।

– ऐसा कहा जा रहा है कि ये दोनों भारतीय सूडान की डार पेट्रोलियम ऑपरेटिंग कंपनी में काम करते थे।

– इसके अलावा, एक पाकिस्तानी नागरिक अयाज हुसैन जमाली को भी रिहा करवा लिया गया है।

– सुषमा स्वराज ने गुरुवार रात को बताया कि सऊदी अरब की एक कंपनी में बंधक बनाए गए 29 इंडियन वर्कर्स को छुड़ा लिया गया है। विमान से भारत लौटने के लिए उनके टिकट की व्यवस्था भी की जा रही है।
– बता दें कि तेलंगाना के मंत्री केटी रामा राव ने इन वर्कर्स की मदद के लिए सुषमा से गुहार लगाई थी। उन्होंने बताया था- “छुड़ाए गए सभी वर्कर्स तेलंगाना के ही रहने वाले हैं। कंपनी ने इन लोगों को पिछले कई महीनों से बंधक बना रखा था। उन्हें भोजन और जरूरी सुविधाएं नहीं दी जा रही हैं। यही नहीं, कंपनी ने घर जाने की इजाजत देने के लिए प्रत्येक से 50 हजार डालर (करीब 32 लाख रुपये) मांगे थे। विदेश मंत्री ने गुरुवार रात ट्वीट के जरिये इन लोगों को छुड़ाए जाने की जानकारी दी।” बता दें कि रामा राव तेलंगाना के एनआरआई अफेयर्स मिनिस्टर हैं।

– न्यूज एजेंसी यूएनआई के मुताबिक, सुषमा ने सऊदी अरब में भारतीय एम्बेसडर अहमद जावेद को फौरन इन 29 भारतीयों की मदद करने के लिए आदेश दिए थे। साथ ही यह भी कहा था- “प्लीज, इन इंडियन वर्कर्स की मदद करें और मुझे और केटी रामा राव को रिपोर्ट भेजें।”

Bureau Report 

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*