अमरीका का खुलासा भारत के खिलाफ प्रॉक्सी वार कर रहा है पाकिस्तान, कश्मीर मुद्दे पर तालिबान को दे सकता है मदद

अमरीका का खुलासा भारत के खिलाफ प्रॉक्सी वार कर रहा है पाकिस्तान, कश्मीर मुद्दे पर तालिबान को दे सकता है मददवाशिंगटन: भारत और अफगानिस्तान के बीच रिश्तों में निकटता से परेशान पाकिस्तान अब इसे स्वीकार नहीं कर पा रहा है। और इस मजबूत होते संबंध को कमजोर करने के लिए पाकिस्तान हक्कानी नेटवर्क और तालिबान जैसे प्रॉक्सी संगठनों का दोनों देशों के खिलाफ इस्तेमाल कर सकता है। इस बात अमरीका को अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा और रक्षा सेंटर के विशेषज्ञ ने स्वीकार की है। 

रक्षा सेंटर के विशेषज्ञ सेथ जोन्स का कहना है कि अफगानिस्तान से बढ़ते संबंधों को पाक पचा नहीं पा रहा है। और इसके वह इन संगठनों का इस्तेमाल कर सकता है। क्योंकि भारत पाक का विरोध करता है। ऐसे में अफगानिस्तान भी उसका विरोध कर सकता है। इस डर से पाक ने अपने विदेश नीति में प्रॉक्सी संगठनों को शामिल कर चुका है। जिसके बाद इन संगठनों को कश्मीर और अफगानिस्तान के मुद्दे पर पाकिस्तान सहायता करेगा। 

साथ ही कहा कि पाक उन सभी संगठनों की सहायता करने के लिए तैयार है जो कि उसे भी बर्बाद कर सकते हैं। ऐसा वह भारत से युद्ध को लेकर शंका के कारण कर रहा है। वहीं जोन्स ने कहा कि पाक शुरु से आतंकवाद को मदद करते आ रहा है। उनका कहना कि अमरीका हमले का गुनहगार ओसामा भी पाकिस्तान में ही मिला। ऐसे में वह आतंकवाद को खत्म करने की लड़ाई में उल्टी दिशा में जा रहा है। 

तो वहीं रक्षा विशेषज्ञ बिल रोजियो का मानना है कि जब तक इस विषय पर पाक की सरकार और आर्मी एकजुट होकर कोई फैसला नहीं लेती है। यह मामला दशकों तक चलता रहेगा। और उसका कोई समाधान नहीं निकलेगा। गौरतलब है कि अमरीका पाक को पिछले कुछ सालों में पाक को 33 बिलियन डॉलर से अधिक राशि सहायता के तौर पर दिया है। तो यह बात भी कहा कि पाक हक्कानी नेटवर्क और तालिबान को समर्थन भी देता आ रहा है। 

अमरीकी रक्षा विशेषज्ञ ने कहा कि पाक हमेशा से हक्कानी नेटवर्क और तालिबान को सहायता देता आ रहा है। तो इन संगठनों के कारण अमरीका के कई नागरिकों को अपनी जान गंवानी पड़ी है। ऐसे में उसे सहायता राशि नहीं दी जानी चाहिए। तो उधर आईएस के बढ़ते खतरे को देखते हुए पाक को रोरना और भी अधिक जरुरी हो गया है। 

Bureau Report

 

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*