खत्म हुआ इंतजार, केरल आैर पूर्वोत्तर के राज्यों में पहुंचा मानसून, तय समय से दो दिन पहले दी दस्तक

खत्म हुआ इंतजार, केरल आैर पूर्वोत्तर के राज्यों में पहुंचा मानसून, तय समय से दो दिन पहले दी दस्तकनर्इदिल्ली: भीषण गर्मी से परेशान देश के लोगों के लिए मौसम विभाग से अच्छी खबर आर्इ है। माॅनसून केरल आैर देश के पूर्वोत्तर राज्यों में पहुंच चुका है। भारतीय मौसम विभाग के डायरेक्टर जनरल केजे रमेश ने एक बयान जारी कर ये जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि कृषि के लिहाज से ये काफी सकारात्मक है। 

केजे रमेश ने बताया है कि चक्रवाती तूफान ‘मोरा’ के कारण मानसूनी बारिश जल्दी शुरू हो गर्इ है। आमतौर पर मानसून केरल के तट से एक जून को टकराता है। हालांकि इस बार ये दो दिनों पहले ही केरल पहुंच गया है। केरल आैर उत्तर पूर्व में इसके चलते बारिश हो रही है। 

एक दिन पहले ही मौसम विभाग ने अपने बयान में कहा था कि दक्षिण पश्चिमी मानसून मंगलवार को केरल में दस्तक दे सकता है। विभाग की ये भविष्यवाणी सच साबित हुर्इ है, जिसने गर्मी से परेशान आम लोगों के साथ ही किसानों को भी झूमने का मौका दे दिया है। 

भारतीय मौसम विभाग की आेर से कहा गया है कि केरल के साथ ही लक्षद्वीप, तटीय कर्नाटक, तमिलनाडु के कुछ हिस्सों आैर पूर्वोत्तर राज्यों के अधिकांश हिस्सों में भी मानसून पहुंच चुका है। इसके चलते इन क्षेत्रों में अच्छी बारिश हो रही है। विभाग के अनुसार केरल के लिए इससे पहले पांच जून तक मानसून पहुंचने का अनुमान था। 

इससे पहले, बंगाल की खाड़ी में उठा चक्रवाती तूफान मोरा बांग्लादेश के तट से टकरा चुका है। मोरा का असर देश के कर्इ पूर्वोत्तर राज्यों में भी पड़ सकता है। इसे लेकर पहले ही चेतावनी जारी की गर्इ है। खासतौर पर त्रिपुरा, मिजोरम, मणिपुर, अरुणाचल प्रदेश आैर नागालैंड के साथ ही आेडिशा में तेज बारिश का पूर्वानुमान जताया गया था। 

Bureau Report

 

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*