राजस्थान में पारा हुआ 50 डिग्री के पार, मौसम विभाग की चेतावनी- ‘अभी और रौद्र रूप दिखायेगा सूर्य’

राजस्थान में पारा हुआ 50 डिग्री के पार, मौसम विभाग की चेतावनी- 'अभी और रौद्र रूप दिखायेगा सूर्य'जयपुर: विश्व पर्यावरण दिवस पर सोमवार को प्रदेश में पारा उबाल मार रहा था, जिसके कारण प्रदेश बेहाल हो गया। अलवर में तो तापमान 50 डिग्री को भी पार कर गया, हालांकि यहां पर मौसम विभाग का तापमापी नहीं लगा हुआ। उधर, राजधानी में प्रचंड गर्मी के चलते दिन में सन्नाटा पसरा रहा। 

जयपुर में तापमान 42.7 डिग्री रिकार्ड किया गया। वहीं भरतपुर में एक व्यक्ति की गर्मी से मौत हो गई। मौसम विभाग ने पूर्वी राजस्थान में झोंकेदार हवा और पश्चिमी राजस्थान में गर्म हवा की चेतावनी जारी की है।

राजधानी जयपुर में और दिनों की अपेक्षा सड़कों पर दोपहर में वाहन कम ही नजर आए। तेज गर्मी ने लोगों को परेशान किए रखा। गलियों में भी लोग निकलने से परहेज कर रहे थे, हालांकि निर्जला एकादशी होने से शहर में कई जगहों पर मीठे और ठंडे पानी के इंतजाम रहे जिससे सड़कों पर निकले लोगों को राहत मिली। 

अलवर में होपसर्कस व कलक्ट्रेट में पारा तापमापी में 49 डिग्री के पार पहुंचा। वहीं भगतसिंह चौराहे पर पारा 50 डिग्री के पार मिला। इसके अलावा सामान्य चिकित्सालय, नंगली चौराहा, ईटाराणा रोड व रेलवे स्टेशन पर भी गर्मी के हालात समान ही थे। वहीं कोटा शेखावाटी समेत प्रदेश के कई हिस्सो में झुलसाने वाली गर्मी रही।

गर्मी से एक की मौत

भरतपुर में जहां अधिकतम तामपान 46.8 डिग्री पार कर गया वहीं पाली के तखतगढ़ में हरिराम (50) पुत्र मूपाराम मीणा की गर्मी से तबीयत खराब होने पर मौत हो गई। हरिराम खेतों में काम कर दोपहर में घर लौट रहा था। रास्ते में गर्मी से गश खाकर गिर पड़ा।

गर्म हवाओं से झुलसा शेखावाटी

शेखावाटी में सोमवार को सुबह से तपती धरती के साथ हवा के मिजाज भी गर्म रहा। सुबह सात बजे से सूरज के प्रचंड तेवरों ने शहर को झुलसा दिया। गर्मी का पारा भले ही कम हुआ हो, लेकिन सोमवार सुबह 10 बजे से गर्म हवाओं ने ऐसा रौद्र रूप दिखाना शुरू किया कि लोगों को घरों से बाहर निकलने में पसीने छूट गए। धूप में खड़े रहते ही लोग सिरदर्द व चक्कर की शिकायतें करने लगे।

ऐसा रहा तापमान

अलवर – 50.2

चूरू – 45.5

श्रीगंगानगर – 44.5

कोटा – 44.3

पिलानी – 43.4

बीकानेर – 42.9

जयपुर – 42.7

जैसलमेर – 42.2

बाडमेर – 41.6

जोधपुर – 41.0

अजमेर – 40.6

Bureau Report

 

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*