राजस्थान ATS के हत्थे चढ़ा सेना का रिक्रूटिंग ऑफिसर कर्नल, जानें युवाओं को किस ‘शॉर्टकट’ से दिलवाता था सेना में एन्ट्री

राजस्थान ATS के हत्थे चढ़ा सेना का रिक्रूटिंग ऑफिसर कर्नल, जानें युवाओं को किस 'शॉर्टकट' से दिलवाता था सेना में एन्ट्रीजयपुर: सेना में भर्ती कराने के नाम पर वसूली करने वाले दलालों के तालमेल जोधपुर सेना के लेफ्टिनेंट कर्नल डॉ. जगजीतपुरी से भी मिले हैं। बुधवार को एटीएस ने आरोपित को जयपुर मुख्यालय बुलाकर कई घंटे पूछताछ की और रात करीब साढ़े नौ बजे गिरफ्तार कर लिया। 

एटीएस-एसआेजी एडीजी उमेश मिश्रा ने बताया कि गिरफ्तार उत्तर प्रदेश निवासी लेफ्टिनेंट कर्नल डॉ. जगजीतपुरी के पहले गिरफ्तार हो चुके दलालों से संपर्क थे। दलाल आरोपित लेफ्टिनेंट कर्नल के जरिए सेना में भर्ती होने वाले अभ्यर्थियों के मेडिकल में फेरबदल करवाते थे। 

आरोपित कर्नल जोधपुर सेना में एरिया रिक्रूटिंग ऑफिसर पद पर तैनात है। एटीएस में आईजी बीजू जॉर्ज जोसफ व अन्य अधिकारियों ने लंबी पूछताछ के बाद यह कार्रवाई की।

सेना को विश्वास में लिया और उसी के जरिए बुलाया

एसपी विकास कुमार ने बताया कि सेना भर्ती में लेफ्टिनेंट कर्नल का नाम सामने आने पर सबसे पहले सेना के अधिकारियों को तथ्यों की जानकारी दी गई। सेना के जरिए ही लेफ्टिनेंट कर्नल जगजीतपुरी को कुछ दिनों से पूछताछ के लिए संपर्क किया था। शुरुआत में दो तीन मामलों में अभ्यर्थियों की भर्ती का संबंध आरोपित लेफ्टिनेंट कर्नल से मिल गया तब बुधवार रात उनको गिरफ्तार कर लिया।

मिले थे 1.80 करोड़ रुपए

एटीएस ने 23 जून को उदयपुर में चल रही सेना भर्ती में नौकरी लगाने का आश्वासन दे अभ्यार्थियों को शिकार बना रहे दलाल अर्जुन सिंह को पकड़ा था। उसकी निशानदेही से जयपुर में कालवाड़ रोड पर नदसिंह राठौड़ को पकड़ा और उसके घर पर सर्च किया तो 1.79 करोड़ रुपए नकद बरामद हुए। 

बताया जाता है कि उक्त राशि में सेना में भर्ती होने वाले अभ्यर्थियों से वसूली गई थी। नंदसिंह की निशानदेही से मुरलीपुरा और बैनाड रोड निवासी महेन्द्र सिंह औ सुनील व्यास को गिरफ्तार किया गया था।

दलाल सालों से जुटे थे भर्ती में

एटीएस की गिरफ्त में आए दलाल वर्ष 2005 से सेना भर्ती की दलाली में जुटे थे। आरोपितों के पास 100 से अधिक अभ्यथियों के दस्तावेज मिले थे। जबकि रजिस्टर और अन्य कागजात में भी काफी संख्या में अभ्यर्थियों की जानकारी मिली थी। 

एटीएस सूत्रों ने कहा कि अब पड़ताल में सामने आएगा कि आरोपित लेफ्टिनेंट कर्नल ने कितने आरोपितों की मेडिकल में मदद कर सेना में भर्ती कराई।

Bureau Report

 

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*