शिवराज के बाद अब राजे सरकार के लिए गले की फांस बनेंगे किसान, ठप्प करेंगे दूध-सब्ज़ियों की सप्लाई

शिवराज के बाद अब राजे सरकार के लिए गले की फांस बनेंगे किसान, ठप्प करेंगे दूध-सब्ज़ियों की सप्लाईजयपुर/बीकानेर: प्रदेश के मंदसौर के बाद अब किसान आंदोलन की आग राजस्थान में भी देखने को मिलने लगी हैं। यहां श्रीगंगानगर जिले के किसानों ने अपनी मांगों को लेकर आंदोलन का फैसला किया है। इसके लिए किसानों ने शहर में दूध और सब्जियों की आपूर्ति ठप करने का ऐलान किया है। 

श्रीगंगानगर में गुरूद्वारा सिंह सभा में किसान संगठन गंगनहर बचाओ समिति और किसान संघर्ष समिति के पदाधिकारियों की बैठक में यह निर्णय लिया गया। 

बैठक के बाद किसान संघर्ष समिति के प्रवक्ता संतवीर सिंह मोहनपुरा ने बताया कि श्रीगंगानगर और हनुमागनढ़ जिलों के किसान लम्बे समय से स्वामीनाथन की रिपोर्ट लागू करने, कृषि जिन्सों का न्यूनतम समर्थन मूल्य तय करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा कानून बनाने, नकली बीज, खाद और कीटनाकश पर पूरी तरह रोक लगाने, किसानों को 60 वर्ष की उम्र के बाद पेंशन देने की मांग किसान लम्बे समय से कर रहे हैं, लेकिन सरकार पर कोई असर नहीं हो रहा है। 

सिंह ने बताया कि पंजाब में फिरोजपुर फीडर की हालत बेहद खस्ता है, हाल ही में किए गए निरीक्षण में इस नहर में करीब 400 ऐसे स्थल चिह्नित किए गए जहां नहर कभी भी टूट सकती है। इसकी मरम्मत के लिए पंजाब सरकार तैयार हो गई है। लिहाजा राजस्थान सरकार इसके बजट की राशि पंजाब सरकार को शीघ्र अदा करे इससे इसके जीर्णोद्धार का रास्ता साफ हो जाएगा।

इसी नहर के जरिए गंगनहर में पानी आता है। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार ने उनकी मांगों पर गौर नहीं किया तो वह आंदोलन का रुख अख्तियार करेंगे और शुरूआती चरण में गंगानगर में सब्जियों और दूध की आपूर्ति ठप कर देंगे। 

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*