सरदारशहर, सुजानगढ़ व राजगढ़ में कॉलेजों की कमी, तीनों विधायक बोले कॉलेजों की अहम जरूरत

सरदारशहर, सुजानगढ़ व राजगढ़ में कॉलेजों की कमी, तीनों विधायक बोले कॉलेजों की अहम जरूरतचूरू: स्नातक कॉलेजों की कमी के कारण बीए, बीएससी व बीकॉम में दाखिले के लिए भटक रहे युवाओं की पीड़ा पर क्षेत्र के तीन विधायक एकमत दिखे। तीनों विधायकों ने कहा कि उनके क्षेत्र में कॉलेंजों के विस्तार व बालिका कॉलेजों की अहम जरूरत है। इन तीन विधानसभा क्षेत्रों में स्नातक के साथ परास्नातक कॉलेजों की स्थिति काफी कम है। इस वजह से लोगों को दूसरे जिलों में जाना पड़ता है। लेकिन इसके प्रति सरकार गंभीर नहीं है। 

कांग्रेस सरकार में हरहाल में खुलेगी बालिका कॉलेज

सरदारशहर विधायक भंवरलाल शर्मा ने कहा कि कस्बे में बालिका कॉलेज की अहम जरूरत है। इसके अलावा महाविद्यालय में सीटों के विस्तार की भी आवश्यकता है। लेकिन भाजपा सरकार विद्यार्थियों की इस समस्या पर गौर नहीं कर रही है। कुछ महीनों बाद कांग्रेस की सरकार बनने पर सबसे पहले बालिका कॉलेज खोला जाएगा। इसके अलावा राजकीय महाविद्यालय का भी विस्तार करवाएंगे। इस सरकार से कोई उम्मीद नहीं है। कॉलेज में कुछ शीटे बढ़ाई जाती हैं तो कुछ विद्यार्थियों को राहत मिलेगी। इसके लिए निदेशालय को पत्र लिखेंगे।

कॉलेज के लिए लिखा है पत्र

सुजानगढ़ विधायक खेमाराम मेघवाल ने बताया कि उनके भी शहर में बालिका कॉलेज की आवश्यकता है। इसके अलावा बीदासर में राजकीय कॉलेज की जरूरत है। इसके इसके लिए सरकार को पत्र लिखा है। अगले सत्र में दो नहीं तो एक कॉलेज हर हाल में खुल जाएगा। इसके अलावा राजकीय महाविद्यालय में इस सत्र में सीटे बढ़ाने के लिए मांग की है। सीट बढ़वाने के लिए पूरा प्रयास करेंगे। लाडनूं क्षेत्र के विद्यार्थियों के आने से यहां संख्या बढ़ जाती है। प्रवेश भी कठिन हो जाता है। इसके समाधान के लिए पूरा प्रयास जारी है। 

शिक्षा के प्रति सरकार गंभीर नहीं, निजीकरण को बढ़ावा देने की चाल

राजगढ़ विधायक मनोज न्यांगली ने कहा कि हर विद्यार्थी को राजकीय कॉलेजों में दाखिला मिले इसके लिए सरकार को प्रयास करना चाहिए। लेकिन सरकार शिक्षा प्रति ध्यान नहीं दे रही है। स्कूले बंद की जा रहीं हैं। कॉलेज खोल नहीं रहे। यह निजीकरण को बढ़ावा देने की साजिश है। राजगढ़ राजकीय महाविद्यालय को खोले तीन साल से अधिक समय बीत गया लेकिन अभी तक सरकार जमीन आवंटित नहीं करा पाई। इसके अलावा बीएससी व बीकॉम की कक्षाएं भी शुरू की गई। बालिका कॉलेज की भी जरूरत बढ़ती जा रही है। विद्यार्थियों के हितों के लिए इस शिक्षा सत्र में और अगले बजट सत्र में भी विधानसभा में पूरी मजबूती के साथ मांग रखेंगे। 

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*