उत्तर कोरिया ने फिर किया बैलिस्टिक मिसाइल टेस्ट, रेंज में कई अमेरिकी शहर

उत्तर कोरिया ने फिर किया बैलिस्टिक मिसाइल टेस्ट, रेंज में कई अमेरिकी शहरनईदिल्ली: उत्तर कोरिया ने एक बार शुक्रवार को इंटरकंटिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया. एक महीने के भीतर उत्तर कोरिया द्वारा यह दूसरा इंटरकंटिनेंटल मिसाइल परीक्षण है. जापानी अधिकारियों के मुताबिक उत्तर कोरिया ने शुक्रवार रात को एक  बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया जो जापान के निकट महासागर में गिरा.उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने कहा है कि इस टेस्ट के बाद अमेरिकी मुख्य जमीन (US mainland) हमारी रेंज में आ गया है. परीक्षण के घंटों बाद विश्लेषकों ने कहा कि लॉस एंजिलिस और शिकागो समेत अमेरिका के ज्यादातर इलाके अब उत्तर कोरियाई हथियारों की रेंज में हैं.

जापान के पीएम ने बुलाई राष्ट्रीय सुरक्षा  परिषद की बैठक

टेस्ट के बाद जापान के प्रधानमंत्री शिन्जो अबे ने राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की बैठक बुलाई है. उन्होंने कहा, ‘‘हमें जानकारी मिली है कि उत्तर कोरिया ने एक बार फिर मिसाइल छोड़ा है. हम तत्काल सूचना का विश्लेषण करेंगे और जापान के लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सभी तरह के जरूरी कदम उठाएंगे.’’ यह मिसाइल किस प्रकार है, इस बात की तत्काल कोई घोषणा नहीं हुई है.

अमेरिका ने की टेस्ट की पुष्टि

अमेरिकी रक्षा मुख्यालय पेंटागन के प्रवक्ता कैप्टन जेफ डेविस ने इस बात की पुष्टि की कि उत्तर कोरिया ने बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया है. उन्होंने कहा, ‘हमारा आंकलन है कि मिसाइल एक अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल थी जिसका पहले से अंदाजा था. मिसाइल को मुपयोंग नी से लॉन्च किया गया और इसने जापान सागर में गिरने से पहले 1,000 किलोमीटर की दूरी तय की.’

किम ने जताई ने संतुष्टि

कोरियाई सेन्ट्रल न्यूज एजेंसी ने कहा कि ह्वासोंग-14 मिसाइल के 3,725 किलोमीटर की अधिकतम ऊंचाई तक पहुंचने और जापान के समुद्र में गिरने से पहले 998 किलोमीटर की दूरी तक जाने के बाद किम ने ‘‘बड़ी संतुष्टि’’ जताई. एजेंसी ने कहा कि यह परीक्षण इस बात की पुष्टि करने के लिए किया गया कि मिसाइल अधिकतम दूरी तक जाए और साथ ही मिसाइल के अन्य तकनीकी आयामों की जांच करने के लिए किया गया. एजेंसी ने कहा कि यह मिसाइल ‘‘बड़े आकार वाले, भारी परमाणु आयुध’’ ले जाने में सक्षम है. विश्लेषकों ने अनुमान जताया कि उत्तर कोरिया की पहली आईसीबीएम अलास्का तक पहुंच सकती है तथा यह नई मिसाइल और अधिक दूरी तक मार करने में सक्षम है.

यह टेस्ट अमेरिका को गंभीर चेतावनीकिम 

केसीएनए ने किम के हवाले से कहा कि इस परीक्षण से आईसीबीएम प्रणाली पर देश की विश्वसनीयता और ‘‘किसी भी क्षेत्र तथा किसी भी समय’’ प्रक्षेपित करने की क्षमता की पुष्टि होती है जिसकी जद में अब ‘‘समस्त’’ अमेरिका का मुख्य भूभाग है. एजेंसी के अनसार, किम ने कहा कि यह परीक्षण अमेरिका को ‘‘गंभीर चेतावनी’’ देता है जो युद्ध और कड़े प्रतिबंधों की धमकियों के साथ ‘‘बेमतलब में अपनी तारीफ खुद करता रहता है.”

Bureau Report

 

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*