बेटी ने ही डुबाेर्इ नवाज शरीफ की लुटिया! एक फाॅन्ट की गलती ने पनामा पेपर्स मामले में कर दिया बेनकाब

बेटी ने ही डुबाेर्इ नवाज शरीफ की लुटिया! एक फाॅन्ट की गलती ने पनामा पेपर्स मामले में कर दिया बेनकाबनर्इदिल्ली: पाकिस्तान में सुप्रीम कोर्ट के एक फैसले ने देश में राजनीतिक भूचाल ला दिया है। सुप्रीम कोर्ट ने पनामा पेपर लीक मामले में प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को आय से अधिक संपत्ति का दोषी पाया और उन्हें पद छोडऩे को कहा। कोर्ट के फैसले के तुरंत बाद शरीफ ने इस्तीफा दे दिया। हालांकि पीएम की विदार्इ के पीछे एक तरह से उनकी बेटी मरियम शरीफ को जिम्मेदार ठहराया जा रहा है, जिसकी एक गलती ने पाकिस्तान का सियासी नक्शा ही बदल कर रख दिया है।

पनामागेट मामले में पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट द्वारा गठित संयुक्त जांच दल (जेआर्इटी) को मरियज शरीफ ने जो दस्तावेज सौंपे वो जाली थे। इन्हीं जाली दस्तावेजों के जरिए जेआर्इटी को गुमराह करने की कोशिश की गर्इ। ये खुलासा एक फाॅन्ट के जरिए हुआ। बताया जा रहा है कि इन दस्तावेजों को तैयार करने में मरियम की भूमिका रही है।

दरअसल मरियम ने जो दस्तावेज सौंपे थे उन्हें 2006 का बताकर जेआर्इटी को सौंपा गया था। इन दस्तावेजों में कैलिबरी फाॅन्ट का इस्तेमाल किया गया था। हालांकि कैलिबरी फाॅन्ट का व्यावसायिक इस्तेमाल माइक्रोसॉफ्ट ने अपने यूजर्स के लिए 31 जनवरी 2007 के बाद ही शुरू किया था आैर इससे पहले ये उपलब्ध ही नहीं था।फाॅन्ट को लेकर जब जेआर्इटी ने संदेह जताया तो पाकिस्तानी अवाम ने मरियम शरीफ की खूब आलोचना की। उस वक्त ये मामला #FontGate के नाम से जमकर उछला आैर फाॅन्ट ने सभी का ध्यान अपनी आेर खींचा। किसी को अंदेशा भी नहीं हो सकता था कि एक छोटा सा फाॅन्ट एक प्रधानमंत्री की कुर्सी को हिला कर रख देगा। इसी के बाद से नवाज शरीफ मामले में फंसते हुए नजर आने लगे थे।

जानकारों का कहना है कि माइक्रोसॉफ्ट ने 2004 में कैलिबरी फाॅन्ट का बीटा वर्जन ले आया था लेकिन उस वक्त तकनीकी क्षेत्र में काम करने वालों के अलावा सरकारी आॅफिस आैर कंपनियों में इसके इस्तेमाल की संभावना कम ही है।

पनामा मामले को बताया था षड़यंत्र

वहीं नवाज शरीफ की पार्टी पीएमएल (एन) ने मामले को षड़यंत्र करार दिया। साथ ही कहा गया कि जेआर्इटी नवाज शरीफ को बदनाम करने की साजिश रच रही है आैर कुछ नेताआें का मकसद शरीफ को हटाकर खुद सत्ता पर काबिज होना है। हालांकि पार्टी ने सुप्रीम कोर्ट की बात मानने की भी बात कही गर्इ थी।

मरियम को भी बनाया आरोपी

पनामा पेपर्स कांड में जेआर्इटी ने मरियम शरीफ काे भी आरोपी बनाया। उनके खिलाफ परिवार की विदेशी संपत्ति आैर कंपनी के बारे में जानकारी छिपाने का आरोप है। वहीं जेआर्इटी ने शरीफ परिवार के खिलाफ झूठी गवाही देने आैर आय से अधिक संपत्ति बनाने का आरोप लगाया। हालांकि मरियम ने कहा कि था कि जेआर्इटी सिर्फ सत्ताधारी परिवार के खिलाफ ही गठित की गर्इ है, जबकि पनामा पेपर लीक मामले में कर्इ आैर कंपनियां भी फंसी हुर्इ है।

Bureau Report

 

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*