महंगे वेकेशन की तस्वीर पोस्ट की तो आ सकता है इनकम टैक्स का नोटिस!

महंगे वेकेशन की तस्वीर पोस्ट की तो आ सकता है इनकम टैक्स का नोटिस!नईदिल्ली: इनकम टैक्स देने वालों को अब सोशल मीडिया पर अपनी तस्वीरें पोस्ट करने से पहले थोड़ा सावधानी बरतनी होगी. कहीं आपकी सोशल मीडिया पोस्ट आपकी आय, रहन-सहन, विदेशी दौरे और मौज-मस्ती की कहानी बयां कर आपके लिए मुश्किलें ना खड़ी कर दें. मतलब फेसबुक, इंस्टाग्राम पर यदि आपने अपने महंगे वेकेशन या नई SUV की तस्वीरें पोस्ट की हैं तो हो सकता है कि निकट भविष्य में आपको आयकर विभाग का नोटिस आ जाए. यह बात अभी भले ही बेहद छोटी या दूर की कौड़ी लग रही हो लेकिन जानकारों की मानें तो जल्द ही सच हो सकता है. 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकार अब सोशल मीडिया पर आपके स्टेट्स के जरिए आपकी आय पर नजर रखने की कोशिश में हैं. यानि सरकार अब आपकी फेसपुक पोस्ट्स के जरिए आपके स्पेंडिंग पैटर्न यानी कि आप कहां कहां, कैसे-कैसे, किस-किस हिसाब से खर्च करते हैं और खर्च का पैटर्न क्या है, इसपर नजर डाला करेगी. वह इस ऑब्जरवेशन (अवलोकन) की तुलना आपके द्वारा आयकर रिटर्न फाइलिंग (Income Tax Return Filing) में आय के मुहैया करवाए गए स्रोतों और कुल आय से करेगी. किसी भी प्रकार का मिसमैच पाए जाने पर आपसे सवाल जवाब किया जा सकता है. इस पूरी कवायद को दुरुस्त करने का काम अगले ही महीने से शुरू हो सकता है. 

इस पूरे मामले से जुड़े लोगों के हवाले से इस लेख में कहा गया है कि अगले ही महीने से पीएम नरेंद्र मोदी की सरकार ‘प्रोजेक्ट इनसाइट’ नामक वर्चुअल सूचनाओं का ऐसा पूल तैयार कर रही है जहां बैंकों जैसे पारंपरिक स्रोतों के अलावा अन्य जगहों जैसे कि सोशल मीडिया साइट से आपके बारे में उठाई गई सूचना भी शामिल होगी. इससे लाभ यह होगा इनकम टैक्स विभाग को कार्यालयों और घरों पर छापा मारने की एकदम सीधे जरूरत नहीं पड़ेगी.

Bureau Report

 

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*