सुषमा की कोशिशों से पाकिस्तानी बच्चे को मिली नई जिंदगी

सुषमा की कोशिशों से पाकिस्तानी बच्चे को मिली नई जिंदगीनईदिल्ली: पाकिस्तान के चार महीने के एक बच्चे का विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की कोशिशों के चलते नोएडाके एक प्राइवेट अस्पताल में दिल का ऑपरेशन किया गया है जिससे उसे नई जिंदगी मिली है. रूहान के माता-पिता उसके इलाज के लिए दोनों देशों के रिश्तों में तनाव के चलते भारत का मेडिकल वीजा हासिल नहीं कर पा रहे थे.

बच्चे के मातापिता ने सुषमा आभार व्यक्त किया

बच्चे के पिता ने भारत में इलाज के लिए मेडिकल वीजा दिलाने में मदद करने के लिए सुषमा का आभार व्यक्त किया और उनसे गुजारिश की है कि अन्य पाकिस्तानियों के लिए भी मेडिकल वीजा के दरवाजे खोलें. रूहान के पिता कनवल सादिक ने कहा कि सुषमा स्वराज को तहदिल से शुक्रिया. उनकी वजह से हम बच्चे के सफलतापूर्वक इलाज के लिए वीजा हासिल कर पाए.

बच्चे के दिल और महाधमनी में छेद था

नोएडा के जेपी अस्पताल की ओर से जारी बयान के मुताबिक, रुहान के दिल में और महाधमनी में छेद था. अस्पताल ने कहा कि बहु वीएसडी और कम ऑक्सीजन वाले रक्त के शरीर में प्रवाह होने से उसका जिस्म नीला पड़ने लगा था. पहले ही महीने से रूहान को सांस लेने में तकलीफ थी और उसका वजन नहीं बढ़ रहा था.

रुहान अब पाकिस्तान जाने के लिए फिट

अस्पताल में बाल हृदय शल्य चिकित्सा विभाग के निदेशक डॉ राजेश शर्मा ने कहा कि उसे निमोनिया भी था जिससे उसकी हालत और नाजुक हो गई थी. बच्चे को 12 जुलाई को भारत लाया गया था और 14 जुलाई को डॉ शर्मा की अगुवाई में डॉक्टरों के एक दल ने उसका ऑपरेशन किया. वह अब अपने देश वापस जाने के लिए फिट है.

Bureau Report

 

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*