उत्तर कोरिया तनाव के बीच अमेरिका-दक्षिण कोरिया ने शुरू किया सैन्य अभ्यास

उत्तर कोरिया तनाव के बीच अमेरिका-दक्षिण कोरिया ने शुरू किया सैन्य अभ्याससोल: दक्षिण कोरिया और अमेरिका ने अपना सालाना सैन्य अभ्यास शुरू कर दिया है. क्षेत्र में तनाव बढ़ने की प्योंग्यांग की सख्त चेतावनी के बीच दोनों देशों के मध्य यह अभ्यास शुरू हुआ है. यूएस फोरसेज कोरिया ने इस इस साझा सैन्य अभ्यास के बारे में जानकारी दी. ‘‘उल्की फ्रीडम गार्डियन’’ नाम के इस सैन्य अभ्यास में हजारों सैनिक हिस्सा ले रहे हैं. दक्षिण कोरिया का यह बड़े पैमाने पर किया जाने वाला कंप्यूटर-सिम्युलेटेड अभ्यास है, जो दो सप्ताह तक चलता है.

हालांकि इस सैन्य अभ्यास को रक्षात्मक अभ्यास बताया गया है, लेकिन परमाणु हथियार संपन्न प्योंगयांग इस अभ्यास को आक्रमण के लिए बेहद उकसावे वाला मानता है. यह अभ्यास प्योंगयांग के पिछले माह दो अंतरमहाद्वीपीय बैलेस्टिक मिसाइलों (आईसीबीएम) का परीक्षण किए जाने के बाद शुरू हुए गतिरोध के बीच हो रहा है. 

गौरतलब है कि उत्तर कोरिया ने शुक्रवार को चेतावनी देते हुए कहा कि दक्षिण कोरिया और अमेरिका का विवादित संयुक्त सैन्याभ्यास कोरियाई क्षेत्र की सुरक्षा के लिए घातक बताया था. उत्तर कोरिया इस सैन्याभ्यास की हर साल आलोचना करता है और इसे अपने खिलाफ युद्ध की तैयारियों के तौर पर देखता है. 

गौरतलब है कि उत्तर कोरिया ने संयुक्त राष्ट्र द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों पर प्रतिक्रियास्वरूप अमेरिका के गुआम द्वीप पर हमले की चेतावनी दी थी, जिसके बाद डोनाल्ड ट्रंप ने भी कड़े शब्दों में उत्तर कोरिया को करारा जवाब दिया था.

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*