कई देशों में बच्चों की पीटने पर है प्रतिबंध

कई देशों में बच्चों की पीटने पर है प्रतिबंधसीरिया: Sweden दुनिया का पहला ऐसा देश था जिसने वर्ष 1979 में बच्चों को पीटने पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाया. Norway में बच्चों की पिटाई के ख़िलाफ वर्ष 2010 में एक कानून बनाया गया जिसके मुताबिक बच्चों को थप्पड़ मारना भी कानूनन अपराध है. Norway सरकार ने Norwegian Child Welfare Services का गठन किया, जो बच्चों के ख़िलाफ़ मारपीट के मामलों को देखती है.

वर्ष 2000 में इजराइल के सुप्रीम कोर्ट ने बच्चों की पिटाई पर पूरी तरह से Ban लगाया कोर्ट ने कहा कि बच्चों से मारपीट करना बच्चों के अधिकार का उल्लंघन है. Argentina में वर्ष 2016 में एक कानून लागू किया गया जिसके तहत किसी भी minor की पिटाई नहीं की जा सकती हालांकि कुछ देश ऐसे भी हैं जो ये मानते हैं कि बच्चों को सुधारने के लिए थोड़ी-बहुत पिटाई ज़रूरी है, इसे Reasonable Punishment का नाम दिया गया है.

Britain में बच्चों के लिए फिलहाल reasonable punishment का प्रावधान है लेकिन किसी भी माता-पिता और केयरटेकर को बच्चों को बुरी तरह से पीटने की आज़ादी नहीं है Canada में माता-पिता बच्चों को अनुशासित करने के लिए हल्की फुल्की सज़ा दे सकते हैं लेकिन

ख़तरनाक तरीके से पीटने की आज़ादी नहीं है. अमेरिका में Domestic Violence और Child abuse पूरी तरह प्रतिबंधित है लेकिन अमेरिका के 19 राज्यों में स्कूलों में moderate physical discipline की इजाज़त है.

बच्चों की बेहतर परवरिश के लिए दुनिया के कई देशों में Parents Education Program चलाए जाते हैं. Norway, Sweden, United States और Britain जैसे देशों में Parent Effectiveness Training दी जाती है. ब्रिटेन में कई charitable organization हैं जो 1998 से Positive Parenting courses जैसे कार्यक्रम चला रही है.

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*