गुरमीत सिंह के बाबा गुरमीत राम रहीम इंसा बनने तक का सफर

गुरमीत सिंह के बाबा गुरमीत राम रहीम इंसा बनने तक का सफरनईदिल्लीः डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख गुरमीत राम रहीम पर शुक्रवार को साध्वी के यौन शोषण के मामले में विशेष सीबीआई अदालत में फैसला आना है. एक आध्यात्मिक गुरु पर लगे गंभीर मामले को लेकर आने वाले कोर्ट के फैसले पर सभी की नजरें है. आपको बता दें कि राम रहीम पर ये पहला और एकमात्र आरोप नहीं है. गुरमीत राम रहीम का विवादों से घहरा नाता रहा है. हम आपको बताते हैं कि आखिर कौन हैं बाबा राम रहीम? कैसे कानूनी पचड़े में फंसे बाबा राम रहीम? क्या है गुरमीत सिंह से बाबा राम रहीम बनने का सच? 

गुरमीत सिंह बना गुरमीत राम रहीम

बाबा राम रहीम का जन्म राजस्थान के श्रीगंगानगर जिले के गुरुसर मोदिया के जट सिख परिवार में 15 अगस्त 1967 को हुआ था. गुरमीत राम रहीम की मां का नाम नसीब कौर इंसा है. जब वह सात साल के थे तत्कालीन डेरा प्रमुख शाह सतनाम सिंह जी ने उनको यह नाम दिया. 1990 में बाबा राम रहीम ने डेरा सच्चा सौदा की गद्दी संभाली थी और डेरा प्रमुख बनने के बाद गुरमीत सिंह का नाम संत गुरमीत राम रहीम सिंह इंसां हो गया.

दुनिया भर में फैला है बाबा का साम्राज्य

हरियाणा के सिरसा जिला में डेरा सच्चा सौदा का ये आश्रम लगभग 68 सालों से चल रहा है और इसका साम्राज्य अमेरिका, कनाडा और इंग्लैंड से लेकर ऑस्ट्रेलिया और यूएई तक फैला है. डेरे का दावा है कि दुनिया भर में उनके करीब पांच करोड़ और हरियाणा में 25 लाख अनुयायी हैं. डेरा प्रमुख की दो बेटियां और एक बेटा है. बड़ी बेटी का चरणप्रीत और छोटी का नाम अमरप्रीत है.

इनके अलावा राम रहीम ने एक बेटी को गोद ले रखा है. गुरमीत राम रहीम के बेटे की शादी भठिंडा के पूर्व विधायक हरमिंदर सिंह जस्सी की बेटी से शादी हुई है. इनके सभी बच्चों की पढ़ाई डेरे की ओर से चल रहे स्कूल में हुई है. राम रहीम के दोनों दामाद के नाम रूहेमीत और डॉ शम्मेमीत हैं.

राम रहीम पर साधुओं को नपुंसक बनाने के लगे आरोप

गुरमीत राम रहीम पर किसी ने यौन शोषण का आरोप लगाया तो किसी ने साधुओं को नपुंसक बनाने जैसा गंभीर आरोप लगाए. करीब पंद्रह साल पहले डेरा की एक साध्वी ने पीएमओ को चिट्ठी लिख कर बाबा राम रहीम की शिकायत की थी. साध्वी ने खुद और आश्रम की दूसरी साध्वियों के साथ यौन शोषण का आरोप लगाया था. इस मामले में पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट में अर्जी दाखिल की गई थी.

डेरा सच्चा सौदा से जुड़े रहे साधु हंसराज चौहान ने 17 जुलाई 2012 को हाईकोर्ट में याचिका दायर कर डेरा प्रमुख पर 400 साधुओं को नपुंसक बनाने का आरोप लगाया था. आरोप है कि डेरा प्रमुख के इशारे पर डॉक्टरों की टीम साधुओं को नपुंसक बनाती है और भगवान के दर्शन होने की बात कही जाती है. चौहान ने कोर्ट में 166 साधुओं के नाम के साथ पूरी जानकारी पेश की थी.

हत्या के मामले में भी है बाबा का नाम

डेरा सच्चा सौदा के रणजीत सिंह की हत्या का मामला भी साध्वियों के यौन शोषण से जुड़ा हुआ है. रणजीत सिंह डेरा के मैनेजमेंट कमेटी के मेंबर थे और डेरा प्रमुख के करीब होने की वजह से वो सारी गतिविधियों से वाकिफ थे, लेकिन 10 जुलाई 2003 को उनकी हत्या कर दी गई. हत्या के बाद ये मामला भी अदालत में विचाराधीन है.

24 अक्टूबर 2002 को स्थानीय पत्रकार क्षत्रपति को गोलियों से भून दिया गया था. हत्या का एक आरोपी वारदात के वक्त पकड़ा गया था, जबकि दूसरा आरोपी बाद में गिरफ्तार हुआ. इस मामले का आरोप भी डेरा प्रमुख बाबा गुरमीत राम रहीम पर है.

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*