बिहार में बाढ़ से और 32 मौतें, अब तक 514 की मौत, यूपी-असम में हालात सुधरे

बिहार में बाढ़ से और 32 मौतें, अब तक 514 की मौत, यूपी-असम में हालात सुधरेपटना: बिहार में बाढ़ से 32 और लोगों की मौत हो गई. इस तरह बाढ़ में अब तक कुल 514 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं उत्तरप्रदेश में दो लोगों की मौत हुई. कम बारिश के कारण पूर्वोत्तर के असम और पश्चिम बंगाल में स्थिति में सुधार हुआ है. कम दबाव की वजह से भारी बारिश के कारण ओडिशा के विभिन्न हिस्सों में जनजीवन प्रभावित हुआ और तीन जिलों में बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो गई. अधिकारियों ने बताया कि कालाहांडी, मल्कानगिरि और नवरंगपुर जिलों में मूसलाधार बारिश से कई नदियां उफान पर हैं. छह गांव जलमग्न होने से उसका सड़क संपर्क टूट गया. कालाहांडी के जिलाधिकारी ए के माणिक ने बताया कि रानिबहल के निकट इंद्रावती नहर के एक हिस्से में 10 फुट दरार आ गयी जिससे कुछ गांव जलमग्न हो गए. 

उत्तरप्रदेश के गोरखपुर में दो और लोगों की मौत होने के साथ बाढ़ प्रभावित जिलों में मरने वालों की संख्या 102 हो गई. बाढ़ जनित घटनाओं में दो लोग लापता हैं, जबकि तीन घायल हो गए. बाढ़ प्रभावित जिलों की संख्या 24 है. इधर, बिहार में प्रशासन ने कहा कि राज्य में बाढ़ की स्थिति में धीरे-धीरे सुधार हो रहा है. राज्य में 19 जिलों में 1.71 करोड़ लोग अब भी इस विभीषिका का सामना कर रहे हैं. कुछ इलाकों में पानी घटने से लोग अपने घरों में लौट गए हैं और राहत शिविरों की संख्या घटकर 222 से 115 हो गई है. 

वहीं असम में बाढ़ की स्थिति में सोमवार भी सुधार हुआ. हालांकि राज्य के पांच जिले में 1.25 लाख लोग अभी भी इसका सामना कर रहे हैं. मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल ने तटबंधों के समूचे नेटवर्क का जायजा लिया और जल संसाधन विभाग से बाढ़ के कारण आयी दरारों की मरम्मत शुरू करने को कहा. असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एएसडीएमए) की एक रिपोर्ट के मुताबिक चिरांग, मोरीगांव, नगांव, कार्बी आंगलोंग और गोलाघाट जिलों में 1.25 लाख लोग अभी प्रभावित हैं. 

कम बारिश होने से पश्चिम बंगाल के उत्तरी क्षेत्र के छह जिलों में बाढ़ की स्थिति सुधरी है. जलपाईगुड़ी, कूचबिहार, अलिपुरद्वार, उत्तर दिनाजपुर और दक्षिण दिनाजपुर जिले के अधिकतर इलाके से पानी घट गया है, जबकि मालदा के कुछ इलाके अभी भी जलमग्न है. सरकार की आज की रिपोर्ट के मुताबिक 25551 घर पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गए, 50624 घर गंभीर रूप से और 504947 घर आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हुए.

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*