राम रहीम की प्रॉपर्टी लिस्ट हुई तैयार, सिर्फ जमीन ही 1151 करोड़ की, वसूले जाएंगे 204 करोड़

राम रहीम की प्रॉपर्टी लिस्ट हुई तैयार, सिर्फ जमीन ही 1151 करोड़ की, वसूले जाएंगे 204 करोड़नईदिल्ली: राम रहीम के पास 18 जिलों में 1093 एकड़ जमीन है, जिसकी कुल कीमत 1151 करोड़ है. हालांकि अभी डेरे की जमीन पर बनी बिल्डिंग का आंकलन नहीं किया गया है. यह रिपोर्ट हाईकोर्ट के आदेश के बाद अधिकारियों ने तैयार की है. पंचकूला में हुई हिंसा के दौरान हुए नुकसान के बाद हाईकोर्ट ने आदेश दिया था कि इसकी भरपाई राम रहीम को करनी होगी, जिसके बाद कोर्ट ने डेरा की प्रॉपर्टी की जानकारी मांगी थी. इसी आदेश का पालन करते हुए संपत्ति का ये अनुमानित ब्यौरा प्रशासनिक अधिकारियों ने तैयार किया है. बाबा के दोषी करार दिए जाने के बाद हुई हिंसा, आगजनी से हुए नुकसान का आंकलन किया गया है. इसमें सेना, अर्द्धसैनिक बल, रोडवेज और रेलवे के चक्के थमने से हुए नुकसान को भी जोड़ा गया है. इस सभी पर करीब 204 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है, जो बाबा की संपत्ति से वसूला जाएगा. 

राम रहीम के समर्थकों के जरिए की गई हिंसा और आगजनी की घटनाओं में हुए 204 करोड़ के नुकसान में ये शामिल हैं-

-रोडवेज को 14 करोड़
-उत्तरी रेलवे को 50 करोड़
-सेना एवं अर्द्धसैनिक बालों को 45 करोड़ 
-प्रदेश भर में हिंसा और आगजनी से 95 करोड़

हालांकि यह खर्च अभी बढ़ सकता है, क्योंकि सरकार ने जिलों में लोगों के हुए नुकसान की डिटेल भी मांगी है.

1151 करोड़ की संपत्ति में राम रहीम की सबसे ज्यादा जमीन सिरसा में है. सिरसा जिले में स्थित डेरा सच्चा सौदा के मुख्यालय की कुल 953 एकड़ जमीन है, जिसकी कीमत 1000 करोड़ है. इस जमीन पर बाबा की गुफा, डेरा की शिक्षण संस्थाएं, डेरा का सत्संग स्थल, प्रशासनिक ब्लॉक, मीडिया सेंटर, फैक्ट्रियां, बाग-बगीचे, रेस्टोरैंट, माही सिनेमा, शाह सतनाम सुपरस्पेशिलिटी अस्पताल, शाही बेटियां आश्रम और बाबा के परिवार के लिए बना आलीशान महल है.

इसके साथ ही हिसार में भी गुरमीत राम रहीम की 8 करोड़ की जमीन है. जिंद में कुल 6 डेरे हैं जिनमें से 4 राम रहीम के नाम हैं. जिले में डेरे की कुल संपति 19 करोड़ 33 लाख है. कैथल में डेरा प्रमुख की 12.5 करोड़ की संपत्ति है. इसमें कैथल का पुराना डेरा व बिल्डिंग 3 करोड़ 65 लाख, नया डेरा व बिल्डिंग पांच करोड़ 61 लाख रुपए का आंकलन किया गया है.

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*