449 प्राइवेट स्कूलों को टेक ऑवर करने के केजरीवाल सरकार के आदेश को LG की मंजूरी

449 प्राइवेट स्कूलों को टेक ऑवर करने के केजरीवाल सरकार के आदेश को LG की मंजूरीनईदिल्ली: उपराज्यपाल अनिल बैजल ने 449 प्राइवेट स्कूलों को टेकओवर करने के दिल्ली सरकार के आदेश को मंजूरी दे दी है. बता दें कि इन स्कूलों पर ये कार्रवाई मनमानी फीस वसूलने को लेकर की गई है. इन स्कूलों ने सरकार के फीस वापस लौटाने के आदेश की अनदेखी की थी.  बता दें कि सीएम अरविंद केजरीवाल ने 18 अगस्त को नियमों के खिलाफ जाकर फीस बढ़ाने वाले प्रावेट स्कूल से दिल्ली उच्च न्यायालय के आदेश का पालन करते हुये बढ़ी हुई फीस अभिभावाकों को वापस करने की अपील की थी. केजरीवाल ने कहा था कि स्कूल अगर अदालत के आदेश का पालन नहीं करते हैं तो सरकार को अंतिम विकल्प के तौर पर इन स्कूलों का प्रबंधन और संचालन अपने हाथों में लेना पड़ेगा. 

केजरीवाल ने कही थी सख्त कार्रवाई की बात

केजरीवाल ने 18 अगस्त को प्रेस कॉन्फ्रेंस करके कहा था कि छठे वेतन आयोग की सिफारिशों को लागू करने के नाम पर इन स्कूलों ने स्कूल की फीस बढ़ाई थी जिसे अदालत ने जस्टिस अनिल देव समिति समिति की जांच के आधार पर गलत पाते हुए सरकार से इस दिशा में की गई कार्रवायी का जवाब मांगा था. केजरीवाल ने कहा कि ‘‘सरकार ने अदालत को बताया कि सरकार अनिल देव समिति की सिफारिशों को स्कूलों से लागू कराएगी. जो स्कूल इसे लागू नहीं करेंगे उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जायेगी और जरूरत पड़ने पर ऐसे स्कूलों को टेकओवर भी कर सकती है.’’

सरकार लूट नहीं सहेगी : केजरीवाल

उन्होंने कहा कि शिक्षा को लेकर हमारी दोतरफा नीति है. पहला सरकारी स्कूलों को बेहतर करना और दूसरा निजी स्कूलों में दखल न देते हुये उन्हें अनुशासित करना. अगर कोई निजी स्कूल अभिभावकों को लूटता है तो कोई भी जिम्मेदार सरकार चुप नहीं बैठ सकती है जैसा कि अब तक होता आया है. पहले राजनीतिक दखल के कारण इस लूट को बर्दाश्त किया जाता था.

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*