अब इस तरह से कभी रन आउट नहीं हो पाएंगे रोहित शर्मा!

अब इस तरह से कभी रन आउट नहीं हो पाएंगे रोहित शर्मा!नईदिल्ली: टीम इंडिया के ‘हिटमैन’ रोहित शर्मा को अब कभी भी इस तरह से रन आउट नहीं हो पाएंगे. हाल ही में चैंपिंयंस ट्रॉफी और श्रीलंका के खिलाफ खेले गए वनडे में रोहित शर्मा दो बार रन आउट हुए. जब रोहित शर्मा आउट हुए थे, तब कहा जा रहा था कि अगर 1 अक्टूबर होता तो रोहित शर्मा रन आउट होकर भी नॉट आउट ही रहते हैं. इसकी वजह है आईसीसी के नए नियम. जल्द ही क्रिकेट में नए नियम लागू होने जा रहे हैं. इनमें बल्ले का आकार, गलत आचरण पर खिलाड़ी को मैदान से बाहर भेजना और डिसीजन रिव्यू सिस्टम में अहम बदलाव होने जा रहे हैं.

इन नए नियमों एक नियम रन आउट होने वाले बल्लेबाजों के लिए राहत भरा है. टीम इंडिया के खिलाड़ी रोहित शर्मा के चेहरे पर इस नियम के बाद यकीनन मुस्कान आ गई होगी, क्योंकि अगर रन आउट को लेकर बना यह नया नियम पहले से होता तो दो बार रोहित शर्मा इस तरह से आउट नहीं होते.

क्या है रनआउट को लेकर बना नया नियम

रन आउट के संबंध में भी नियमों में एक महत्वपूर्ण बदलाव किया जा रहा है. इसके अनुसार यदि कोई बल्लेबाज डाइव करते समय पोपिंग क्रीज से आगे बढ़ा हुआ है, वह बल्ले को पापिंग क्रीज तक ले आता है लेकिन इस बीच वह पोपिंग क्रीज से अपना संपर्क खो देता है तो उसे रन आउट नहीं दिया जाएगा.

श्रीलंका दौरे पर ऐसे रन आउट हुए थे रोहित शर्मा 

श्रीलंका के खिलाफ पहले ही वनडे मैच में रोहित शर्मा 4 रन के निजी स्कोर पर रन आउट हुए थे. पिच पर दौड़ते हुए रोहित का बल्ला क्रीज के बाहर ही छूट गया और जब गेंद स्टंप पर लगी तब तक उनका पैर हवा में था. इस तरह रोहित रनआउट हो गए, लेकिन अगर उस वक्त बस यही कहा गया कि आज एक अक्टूबर होता तो रोहित शर्मा नॉट आउट करार दिए जाते.

इस तरह चैंपियंस ट्रॉफी में रन आउट हुए थे रोहित शर्मा 

चैंपियंस ट्रॉफी 2017 में पाकिस्तान के खिलाफ 119 गेंदों में 91 रन की शानदार पारी खेलने वाले भारतीय ओपनर रोहित शर्मा इस मामले में बदकिस्मत रहे थे और रनआउट होकर पवेलियन लौट गए थे. रोहित शर्मा ने शानदार बल्लेबाजी की और 91 रन बनाकर आउट हो गए थे. वह अपने 11वें शतक के बेहद करीब थे. 37वें ओवर में जब विराट कोहली प्वाइंट की दिशा में रन चुराने भागे तो बाबर आजम ने कोई गलती न करते हुए गेंद को विकेटकीपर सरफराज अहमद के पास थ्रो कर दी. रोहित ने डाइव मारते हुए विकेट बचाने की पूरी कोशिश की , लेकिन नाकाम रहे और रन आउट हो गए. उस वक्त भी यही कहा गया था कि अगर यह मैच 1 अक्टूबर के बाद होता तो रोहित अपना 11वां शतक बना सकते थे.

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*