ओडिशा में मिड डे मील खाने के बाद 230 बच्चे बीमार.

ओडिशा में मिड डे मील खाने के बाद 230 बच्चे बीमार.भुवनेश्वर: ओडिशा में मल्कानगिरि और कालाहांडी जिलों के विभिन्न स्कूलों में कथित तौर पर मिड डे मील खाने के बाद 150 लड़कियों सहित कुल 230 बच्चे बीमार पड़ गए. समेकित जनजातीय विकास एजेंसी (आईटीडीए) के परियोजना प्रशासक रामकृष्ण गोंड ने बताया कि मल्कानगिरि जिले में चित्रकोंडा इलाके के बाडपाडा में सरकारी आवासीय स्कूल की करीब 150 छात्राएं बीमार पड़ गई. ये लोग कथित तौर पर सुबह का नाश्ता करने के बाद बीमार पड़े.

गोंड ने बताया कि जनजातीय आवासीय स्कूल की पीड़ित छात्राओं को फौरन ही एक स्थानीय अस्पताल ले जाया गया. घटना की वजह का पता लगाने के लिए जांच जारी है.  गोंड के अलावा, मल्कानगिरि जिला कलेक्टर के. सुदर्शन चक्रवर्ती ने छात्राओं की स्थिति के बारे में जानकारी पाने के लिए अस्पताल का दौरा किया. अस्पताल में उन सबका इलाज किया जा रहा है.

अधिकारियों ने बताया कि इसी तरह की घटनाएं कालाहांडी जिले में भी दर्ज की गई जहां लांजीगढ़ ब्‍लॉक के पांच स्कूलों के 80 छात्र शुक्रवार को कथित तौर पर मध्याह्न भोजन खाने के बाद बीमार पड़ गए. पीड़ित छात्रों को बिश्वनाथपुर अस्पताल ले जाया गया और उनमें से दो को भवानी पाटना सरकारी अस्पताल ले जाया गया. उन्होंने बताया कि लांजीगढ़ ब्लॉक के 176 स्कूलों के लिए मिड डे मील एक ट्रस्ट बनाता है और आपूर्ति करता है. पकाया हुआ भोजन वाहनों के जरिए विभिन्न स्कूलों को भेजा गया था.

जिला शिक्षा अधिकारी (डीईओ), सब कलेक्टर और तहसीलदार ने स्थिति की निगरानी करने के लिए बिश्वनाथपुर का दौरा किया. डीईओ प्रदीप कुमार नाइक ने बताया कि पांच स्कूलों के 80 से अधिक बच्चे विषाक्त भोजन खाकर बीमार हुए हैं और उनका इलाज किया जा रहा है. उनमें से कई को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है. उन्होंने बताया कि हालात काबू में है और पीड़ित छात्रों की हालत सुधर रही है. कालाहांडी कलेक्टर अंजन कुमार माणिक ने बताया कि जांच की जा रही है.

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*