गरीबों को घर देने का जिक्र करते हुए PM नरेंद्र मोदी बोले- मुश्किल काम मोदी नहीं करेगा तो कौन करेगा.

गरीबों को घर देने का जिक्र करते हुए PM नरेंद्र मोदी बोले- मुश्किल काम मोदी नहीं करेगा तो कौन करेगा.वाराणसी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में कहा कि साल 2022 तक वे किसानों की आमदनी को दोगुना कर देंगे. इसी कड़ी में पशुपालन को बढ़ावा दे रहे हैं, क्योंकि पशुधन किसानों को सीधा फायदा पहुंचाते हैं. पीएम मोदी ने पशु आरोग्य मेले का जिक्र करते हुए कहा कि इस तरह का आयोजन पूरे उत्तर प्रदेश में होना चाहिए. गाय माता देश में आर्थिक क्रांति लाएंगी. इतना ही नहीं, पीएम मोदी ने कहा कि वे आजादी की 75वीं वर्षगांठ यानी 2022 तक देश के हर शहरी और ग्रामीण गरीब को घर मुहैया कराएंगे. उन्होंने कहा ये काम कठिन है पर कठिन काम मोदी नहीं करेगा तो कौन करेगा. पीएम ने अपने भाषण में पिछली सरकार को भी कोसा. कहा कि पिछली सरकारें जनहित के काम करने के प्रति उदासीन थी. पीएम ने शौचालय का नाम इज्जतघर देने रखने के लिए यूपी सरकार और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का धन्यवाद कहा.

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, ‘मैं सीएम योगी आदित्यनाथ को धन्यवाद देता हूं कि उन्होंने ‘पशुधन अरोग्य मेले’ की शुरुआत की. मैंने मेले में देखा कि वहां पशुओं के आरोग्य के लिए डॉक्टर मौजूद दिखे. उम्मीद करता हूं कि यूपी सरकार इसे पूरे राज्य में लागू करेगी, जिससे किसानों को सबसे ज्यादा लाभ मिलेगा. पशुधन किसानों को सबसे ज्यादा मदद करते हैं. मैं कल्पना नहीं कर सकता की चारो तरफ लोग ही लोग नजर आ रहे हैं. कुछ लोग केवल वोट बैंक के लिए काम करते हैं. पशु कभी वोट देने नहीं जाते हैं. फिर भी हम पशुओं के लिए इतना बड़ा काम कर रहे हैं ताकि किसानों को लाभ हो. गुजरात की मदद से यूपी में दुग्ध उत्पादन बढ़ाया जाएगा. इससे देश की आर्थिक स्थिति में सुधार लाया जा सकता है.

पीएम मोदी के भाषण की मुख्य बातें
– प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि 2022 में आजादी की 75वीं वर्षगांठ मनाया जाएगा. मैं वादा करता हूं कि 2022 तक किसानों की आमदनी दोगुना कर दूंगा. पशुपालन को बढ़ावा देना उसी की ओर बढ़ाया गया एक कदम है.
-स्वच्छता हर देशवासी की जिम्मेदारी है. यूनिसेफ ने कहा है कि अगर घर में टॉयलेट है तो एक परिवार सालाना 50 हजार रुपए बचा सकते हैं.
-स्वच्छता मेरे लिए पूजा है, यहां के गांव के लोगों ने मुझसे वादा किया है कि वे 2 अक्टूबर के बाद खुले में शौच नहीं जाएंगे. मुझे खुशी है कि यहां के शौचालयों में लिखी होती है ‘इज्जतगढ़’. मैं यूपी सरकार को बधाई देता हूं कि उन्होंने शौचालय को ‘इज्जतगढ़’ नाम दिया है.
-हमारे देश में कई लोगों के पास घर नहीं है. हमारा दायित्व है कि हम गरीब से गरीब लोगों को छत दें. ये काम कठिन है, लेकिन अगर मुश्किल काम मोदी नहीं करेगा तो कौन करेगा. हमने तय किया है कि आजादी के 75वीं वर्षगांठ पर हिंन्दुस्तान के हर गरीब के पास घर होगा.
-हमें इतने घर बनाने हैं कि जैसे यूरोप का एक देश बनाना है. इतनी संख्या में घर बनेंगे तो ईंट, छड़, मिट्टी की जरूरत पड़ेगी. इससे गरीबों को रोजगार मिलेगा. 
-पिछली सरकारों पर हमने दबाव बनाया तो उन्होंने केवल 10 हजार बेघरों की सूची दी, लेकिन योगी की सरकार बनते ही धड़ाधड़ सूची आने लगी.
-घर-घर में शौचालय बनवाने, बिजली पहुंचाने आदि सभी जनहित कार्यों में पिछली सरकारों को रूचि नहीं थी, हमरा ध्यान केवल इसी पर है. इसलिए हमने इससे जुड़ी योजनाओं पर ध्यान दिया है. 
-करीब 600 करोड़ रुपए की लागत से वाराणसी में सीवेज प्लांट लगाने जा रहे हैं. यहां कूड़े-कचरे से बिजली बनाकर 40 हजार घरों में बिजली पहुंच सके.
-केवल वाराणसी शहर के हर घर में एलईडी बल्ब लगने से हर साल नागरिको के सवा सौ करोड़ रुपए बचेंगे. स्ट्रीट लाइटों में एलईडी बल्ब लगाने से काशी नगर निगम के एक साल में 13 करोड़ रुपए बचे हैं.
-भारत माता की जय के नारे के साथ पीएम मोदी भाषण का समापन किया.

इससे पहले पीएम ने कहा, ‘मैं सबसे पहले आप सबसे क्षमा चाहता हूं, क्योंकि हमने जो व्यवस्था की उसके छांव में आप लोग नहीं आ पा रहे हैं. जो लोग धूप में खड़े हैं, उनको मैं विश्वास दिलाना चाहता हूं कि आपके तपने की तपस्या बेकार नहीं जाएगी.’

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी मेंं प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों को कर्ज माफी का सर्टिफिकेट सौंपा. इससे पहले पीएम मोदी ने शहंशाहपुर गांव स्वच्छता अभियान की शुरुआत की. इस दौरान पीएम मोदी ने शहंशाहपुर में खुद शौचालय निर्माण के लिए श्रमदान किया. उन्होंने खुद से सीमेंट उठाकर ईंट जोड़कर शौचालय की नींव रखी. यहां उन्होंने गांव के लोगों से बातचीत भी की. पीएम मोदी यहां थोड़ी देर में एक गौशाला पहुंचेंगे. यह गौशाला 67 साल पुराना है. यहां पीएम देशी नस्ल की 5 गायों की पूजा करेंगे. 

इससे पहले शुक्रवार को पीएम मोदी ने यहां तुलसी मानस मंदिर में टिकट संग्रह जारी करते हुए कहा, ‘यह पहला ऐसा टिकट संग्रह है जिसमें प्रभु रामचंद के जीवन के अनेक पहलुओं को अलग अलग टिकटों के माध्यम से प्रदर्शित किया गया है.’ उन्होंने कहा, ‘भगवान राम का जीवन हर व्यक्ति के लिए प्रेरक है.’ मोदी ने महात्मा गांधी का उल्लेख करते हुए कहा कि अगर हम महात्मा गांधी का स्मरण करें तो शिशुकाल से ही प्रभु राम उनके जीवन का एक मंत्र बन गये थे.

उन्होंने कहा कि वह इस डाक टिकट का अनावरण दिल्ली में विज्ञान भवन या प्रधानमंत्री निवास पर कर सकते थे लेकिन फिर विचार आया कि नवरात्रि का पावन पर्व है और राम जी के जीवन में नवरात्रि और विजयदशमी का विशेष महत्व है. यहां तुलसीदास जी की स्मृतियां आज भी जीवंत है, इस टिकट के लोकार्पण के लिए ऐसे मानस मंदिर से बडी कोई जगह नहीं हो सकती है.

मोदी ने कहा कि हमारे देश और दुनिया में डाक टिकट का अपना एक महत्व रहा है. डाक टिकट एक प्रकार से इतिहास को अपने में संजोये हुए है. डाक टिकट एक प्रकार से एंबेसडर का भी काम करता है.

उन्होंने कहा कि कभी कभी डाक टिकट के संग्रह से पता चलता है कि किसी देश में किस प्रकार से बदलाव आया है. भारत का डाक विभाग भी लगातार इस प्रकार का योगदान देता रहता है.

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*