गुरुग्राम छात्र हत्‍या मामला स्कूल के 2 अधिकारी गिरफ्तार, हेड ऑफि‍स की होगी जांच.

गुरुग्राम छात्र हत्‍या मामला स्कूल के 2 अधिकारी गिरफ्तार, हेड ऑफि‍स की होगी जांचगुरुग्राम: रायन इंटरनेशनल स्कूल में हुई सात साल के छात्र प्रद्युम्न की हत्या को लेकर पेरेंट्स के गुस्‍से को देखते हुए प्रशासन भी अब कार्रवाई के मूड में दिख रहा है. पुलिस ने इस मामले में स्कूल के दो अधिकारियों को गिरफ्तार किया है. दोनों अधिकारी स्कूल प्रबंधन से जुड़े हुए हैं. इस मामले में स्कूल के रीजनल मैनेजर और एचआर हेड की गिरफ्तारी हुई है. इनकी गिरफ्तारी जेजे एक्ट के तहत की गई है. प्रशासनिक जांच में स्कूल की ओर से कई खामियां सामने आई हैं. इस बीच रविवार को स्‍कूल के बाहर प्रदर्शन कर रहे लोगों पर लाठीचार्ज के आरोप में दो एसएचओ को निलंबित कर दिया गया है. ये एसएचओ सोहना रोड और सदर इलाके के हैं.
 
प्रद्युम्न की हत्या को लेकर अभिभावकों में भारी रोष है. इसे देखते हुए स्कूल को दो और दिन बंद रखने का फैसला किया है. इस मामले में प्रशासन ने अब स्‍कूल के मुंबई में हैड आॅफ‍िस की जांच करने का फैसला किया है. इसके लिए एक टीम मुंबई रवाना हो चुकी है. इससे पहले रविवार को प्रद्युम्न के पिता वरुण ठाकुर ने मीडिया को बताया कि वो इस मामले की सीबीआई से जांच करने के लिए सुप्रीम में अर्जी लगाएंगे. उन्होंने सीधे-सीधे कहा कि रायन स्कूल प्रशासन इस मामले में पुलिस जांच को प्रभावित कर रहा है.
 
उन्होंने कहा कि बच्चों की सुरक्षा की जिम्मेदारी स्कूल की होती है, स्कूल के बाथरूम में कंडक्टर चाकू लेकर कैसे पहुंचा?
 
इस मामले की जांच कर रही तीन सदस्यीय स्पेशल इंवेस्टिगेशन टीम (एसआईटी) ने अपनी जांच में पाया कि स्कूल प्रबंधन ने स्कूल परिसर में सीसीटीवी लगाने में गड़बड़ी की गई थी. साथ ही स्कूल के अंदर ड्राइवर और कंडक्टरों के लिए अलग से कोई टॉयलेट की व्यवस्था नहीं थी. स्कूल की बाउंड्री भी टूटी हुई थी और टॉयलेट बिल्कुल भी सुरक्षित नहीं थे. एसआईटी के सदस्यों ने यह भी बताया कि स्कूल में रखे गए कर्मचारियों की भी सही तरीके से पुलिस वेरिफिकेशन नहीं कि जाती है. एसआईटी द्वारा रिपोर्ट सौंपे जाने के बाद गुरुग्राम के डीसी ने माध्यमिक शिक्षा के निदेशक को पत्र लिखकर हरियाणा स्कूल शिक्षा अधिनियम के तहत कार्रवाई करने के निर्देश दिए.

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*