UN में विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज का भाषण ‘अभिमानी’, लेकिन PAK में आतंकवाद है चीनी मीडिया.

UN में विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज का भाषण 'अभिमानी', लेकिन PAK में आतंकवाद है चीनी मीडिया.बीजिंग: संयुक्‍त राष्‍ट्र में भारत और पाकिस्‍तानी नेताओं के भाषणों पर चीनी मीडिया ने टिप्‍पणी करते हुए कहा है कि विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज के भाषण में अहंकार झलकता है लेकिन साथ ही यह भी स्‍वीकार किया है कि पाकिस्‍तान में आतंकवाद है. दरअसल संयुक्‍त राष्‍ट्र में भारत ने पाकिस्‍तान को आतंक की जननी और ‘टेररिस्‍तान’ कहा है. इसी कड़ी में सुषमा स्‍वराज ने पाकिस्‍तान के खिलाफ तीखा हमला बोला था.

चीन सरकार द्वारा संचालित ‘ग्लोबल टाइम्स’ के संपादकीय में कहा गया है, ”पाकिस्तान में आतंकवाद है. लेकिन आतंकवाद का समर्थन करना क्या देश की राष्ट्रीय नीति है? आतंकवाद का निर्यात करके पाकिस्तान को क्या फायदा मिल सकता है? पैसा या सम्मान?” गौरतलब है कि सुषमा ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपने संबोधन में दोनों देशों को आजादी मिलने के बाद से भारत की उपलब्धियों की पाकिस्तान से तुलना की थी और आतंकवाद के मुद्दे पर भी पाकिस्तान को आड़े हाथों लिया था.

उल्‍लेखनीय है कि विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने शनिवार (23 सितंबर) को संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित किया. संयुक्त राष्ट्र महासभा के 72वें सत्र में भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का भाषण 22 मिनट का रहा. अपने संबोधन के दौरान सुषमा स्वराज 6 मिनट तक पाकिस्तान पर बोलीं. सुषमा ने आतंकवाद के मुद्दे पर पाकिस्तान को जमकर फटकार लगाई.

‘हमने एम्स बनाया पाकिस्तान ने लश्कर-ए-तैयबा’
उन्होंने कहा कि भारत और पाकिस्तान साथ-साथ आजाद हुए थे लेकिन भारत की पहचान आईटी के सुपर पावर के रूप में बनी जबकि पाकिस्तान की पहचान दहशतगर्त देश के रूप में बनी. इसकी क्या वजह है भारत ने पाकिस्तान के द्वारा आतंकवाद की चुनौती का सामना करते हुए भी अपने अंदरूनी विकास की गति को रुकने नहीं दिया. हमने आईआईटी, एम्स, आईआईएम बनाए लेकिन पाकिस्तान ने लश्कर-ए-तैयबा बनाया. हमने स्कॉलर पैदा किए, वैज्ञानिक पैदा किए, पाकिस्तान वालों आपने आतंकवादी पैदा किए, जिहादी पैदा किए.

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*