गुजरात में 15-25 दिसंबर के बीच हो सकते हैं चुनाव, शाम 4 बजे होगा ऐलान.

गुजरात में 15-25 दिसंबर के बीच हो सकते हैं चुनाव, शाम 4 बजे होगा ऐलान.नईदिल्‍ली: चुनाव आयोग गुरुवार को गुजरात और हिमाचल प्रदेश में चुनाव तारीखों का ऐलान करने वाला है. आज शाम चार बजे चुनाव तारीखों का ऐलान होगा. सूत्रों के मुताबिक गुजरात में 15-25 दिसंबर के बीच दो चरणों में चुनाव हो सकते हैं. हिमाचल प्रदेश में नवंबर मेें एक चरण में चुनाव हो सकते हैं. इससे पहले 10 अक्‍टूबर को अहमदाबाद में चुनाव आयोग ने संकेत दिए थे कि गुजरात में दिसंबर में विधानसभा चुनाव हो सकते हैं क्योंकि वर्तमान विधानसभा का कार्यकाल जनवरी के तीसरे सप्ताह में पूरा होने वाला है. मुख्य चुनाव आयुक्त (सीईसी) एके जोति ने कहा कि गुजरात में 50 हजार से अधिक मतदान केंद्रों पर मतदाता मतदान सत्यापन पर्ची (वीवीपीएटी) प्रणाली का प्रयोग होगा. इस प्रणाली का पहली बार प्रयोग इस साल गोवा चुनावों में किया गया था.

उन्होंने कहा कि सभी 182 सीटों के एक-एक बूथ पर मतदान सत्यापन पर्ची की गणना की जाएगी ताकि पर्चियों की संख्या और डाले गए मतों का आपस में मिलान किया जा सके. पहली बार चुनाव आयोग गुजरात के सभी विधानसभा क्षेत्रों में सर्वमहिला मतदान केंद्र शुरू करेगा. सीईसी की अध्यक्षता वाली ईसी अधिकारियों की एक टीम चुनाव तैयारियों का आकलन करने के लिए गुजरात के दौरे पर थी. इस दौरान जोति ने चुनाव दिसंबर में होने की मीडिया में आई खबरों और कुछ नेताओं के दावे से जुड़े सवाल पर कहा, ”चुनाव दिसंबर में होंगे क्योंकि वर्तमान गुजरात विधानसभा का कार्यकाल अगले वर्ष जनवरी के तीसरे सप्ताह में खत्म हो रहा है.” 

इस टीम में चुनाव आयुक्त ओ पी रावत और सुनील अरोड़ा सहित 12 अन्य वरिष्ठ अधिकारी शामिल थे. चुनाव आयोग ने दो दिवसीय दौरे पर सरकारी तथा पुलिस अधिकारियों से बात की और राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से मुलाकात की.

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*