OXFORD डिक्शनरी पहली बार घोषित करेगी साल 2017 का ‘लोकप्रिय हिंदी शब्द’

OXFORD डिक्शनरी पहली बार घोषित करेगी साल 2017 का 'लोकप्रिय हिंदी शब्द'नईदिल्ली: विश्व का प्रतिष्ठित शब्दकोश ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी पहली बार ‘साल का सबसे लोकप्रिय हिंदी शब्द’घोषित करेगी. वर्ष 2017 के लिए इसका चयन किया जाएगा जिसे कई मानकों पर खरा उतरना होगा. इस शब्द की घोषणा जनवरी 2018 में होगी. यह हिंदी शब्द कोई ऐसा शब्द या अभिव्यक्ति का स्वरूप होगा जिसे इस साल लोगों के बीच बहुत पसंद किया गया हो. चयनित शब्द को सालभर के लोकाचार, मनोभाव और मानसिक व्यस्ताताओं को दर्शाने वाला होना चाहिए.

यह आवश्यक नहीं कि यह कोई नया शब्द हो लेकिन इसका किसी भी तरह 2017 से बहुत मजबूत संबंध होना चाहिए. ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी ने देशभर के हिंदी बोलने वालों से इस शब्द के चयन में मदद करने का आह्वान किया है. इसके लिए प्रविष्टियां 29 नवंबर से पहले भेजनी हैं.

आम लोगों से सुझाव लेने के बाद इस शब्द का चयन ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस के हिंदी शब्दकोश दल द्वारा किया जाएगा.

साथ ही एक भाषा विशेषओं की समिति भी इस काम में मदद करेगी. इस समिति में लेखक-प्रकाशक नमिता गोखले, भारतीय भाषा विशेषज्ञ कृतिका अग्रवाल, पत्रकार सौरभ द्विवेदी, ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस इंडिया की वरिष्ठ संपादकीय प्रबंधक मलिका घोष और रांची विश्वविद्यालय में सहायक प्रोफेसर पूनम निगम सहाय शामिल हैं. 

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*