PM मोदी से करना चाहते हैं सीधे संपर्क, इन 9 तरीकों से हो सकती है बात

PM मोदी से करना चाहते हैं सीधे संपर्क, इन 9 तरीकों से हो सकती है बातनईदि‍ल्‍ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश के बच्चों से लेकर युवाओं और बुजुर्गों तक पॉपुलर हैं. PM बनने के बाद से हर कोई उनका मुरीद हो चुका है. भ्रष्टाचार के खिलाफ मुहिम हो या फिर सफाई अभियान हर कोई पीएम से सीधा जुड़ना चाहता है. लेकिन, उन्हें रास्ता नहीं मिलता कि PM तक पहुंचा कैसे जाए. अब चाहे आपको कोई शिकायत करनी हो या सरकार को कोई आइडिया देना हो या फिर उसकी किसी मुहिम से संबंधित कोई बात हो. आप पीएम मोदी से सीधा संपर्क कर सकते हैं. इसके लिए आपको सोचने की जरूरत नहीं, किसी से इजाजत लेने की जरूरत नहीं, कोई अप्वाइंटमेंट की भी जरूरत नहीं. पीएम से संपर्क करने के कई तरीके हैं, जिसने आप अपनी बात सीधे पीएम तक पहुंचा सकते हैं. जी न्यूज आज आपको ऐसी ही जानकारी दे रहा है, जिनसे आप पीएम मोदी से सीधा संपर्क कर पाएंगे…

पहला माध्यम- वेबसाइट से करें संपर्क

पीएम मोदी से सीधा संपर्क करने का पहला माध्यम उनकी वेबसाइट है. इसके लि‍ए आपको http://www.pmindia.gov.in/en/interact-with-honble-pm/ पर जाकर खुद को रजि‍स्‍टर करना होगा. यह पीएम की ऑफीशि‍यल वेबसाइट है. यहां एक छोटी सी प्रक्रि‍या है, जि‍से पूरा करके आप सीधे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से संपर्क कर सकते हैं, उन्हें कोई सुझाव दे सकते हैं या आपकी कोई शिकायत है तो वो भी कर सकते हैं. आपको यहां तुरन्त जवाब भी मिलेगा.

दूसरा माध्यम- पीएम को लिखें लेटर
आप पीएम मोदी को पत्र भी लिख सकते हैं. इसके लिए आपको Prime Minister’s Office, South Block, Raisina Hill, New Delhi-110011 पर पत्र भेजना होगा. इसके अलावा आप लेटर पर एड्रेस के रूप में केवल– आदरणीय प्रधानमंत्री, 7 रेस कोर्स रोड, नई दि‍ल्‍ली लिखेंगे तो भी यह पत्र पीएमओ तक पहुंच जाएगा.

तीसरा माध्यम- फेसबुक से संपर्क करें
आप प्रधानमंत्री मोदी के ऑफिशियल फेसबुक पेज पर संपर्क कर सकते हैं. उनका फेसबुक पेज का लिंक- https://www.facebook.com/narendramodi है. इसके अलावा आप पीएमओ के फेसबुक पेज पर भी पीएम मोदी के लिए संदेश भेज सकते हैं. पीएमओ के फेसबुक पेज का लिंक- https://www.facebook.com/PMOIndia/ है.

चौथा माध्यम- ई-मेल से संपर्क करें
प्रधानमंत्री मोदी के नाम से फर्जी ई-मेल आईडी का भी खतरा है. इसलिए जरूरी है कि उनकी ऑफिशियल आईडी पर ही संपर्क करें. यहां हमने प्रधानमंत्री, पीएमओ और इंडियापोर्टल यानी पीएम कार्यालय की आईडी दी हैं.
प्रधानमंत्री का ई-मेल आईडी- narendramodi1234@gmail.com
पीएमओ का ई-मेल आईडी- connect@mygov.nic.in
प्रधानमंत्री का ऑफि‍स ई-मेल आईडी- indiaportal@gov.in

पांचवां माध्यम- फोन या फैक्‍स के जरिए
आप पीएम के लिए फोन या फैक्स के जरिए अपनी बात पहुंचा सकते हैं. यहां फोन करने से आपको सीधे पीएमओ में बैठे अधिकारी को अपना संदेश देना होगा. इसके बाद वो आपका मैसेज पीएम तक पहुंचा देगा. अपनी पहचान आप बता भी सकते हैं.
पीएमओ का फैक्‍स नंबर 91 11 23019545, 23016857
पीएमओ का फोन नंबर  91 11 23012312
 
छठा माध्यम- PMO या प्रधानमंत्री को ट्वीट करें
आप ट्वि‍टर के जरि‍ए भी प्रधानमंत्री कार्यालय या फि‍र प्रधानमंत्री से सीधे संपर्क कर सकते हैं. पीएम ट्वीट का जवाब खुद देते हैं. कई ऐसे मामले हैं, जिसमें पीएम ने खुद बात की और सहायता भी की. 
पीएमओ का ट्वि‍टर हैंडल है- @PMOIndia 
पीएम का ट्विटर हैंडल है- @Narendramodi

सातवां माध्यम- यू ट्यूब चैनल से संपर्क करें
आप प्रधानमंत्री के यू ट्यूब चैनल के जरि‍ए भी उनसे संपर्क कर सकते हैं. इसका लिंक- https://www.youtube.com/user/narendramodi/featured है. इस पर भी आप अपना संदेश पीएम को भेज सकते हैं. पीएम के यू-ट्यूब पेज पर सेंड मैसेज का ऑप्‍शन दिखाई देगा है. पीएम के इस चैनल को आप सब्सक्राइब भी कर सकते हैं. इससे उनके तमाम अपडेट आपके पास आते रहेंगे.

आठवां माध्यम- नमो ऐप
पीएम ने नोटबंदी के बाद नमो ऐप को एंड्रॉयड प्लेटफॉर्म पर लॉन्च किया था. इस ऐप को डाउनलोड करके आप प्रधानमंत्री से सीधे तौर पर जुड़ जाएंगे. बस आप यहां से भी पीएम से संपर्क कर सकते हैं, अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं. इस ऐप के माध्यम से पीएम की ओर से ई-मेल डायरेक्‍ट आपके मोबाइल पर आएगी. इसके अलावा आपको सरकार की जानकारी मेल के जरिए मिलेंगी. ऐप का नाम NaMo है. इसे आप गूगल प्‍ले स्‍टोर से डाउनलोड कर सकते हैं. इस लिंक पर जाकर आप ऐप डाउनलोड कर सकते हैं. https://play.google.co/store/apps/details?id=com.narendramodiapp

नौवां माध्यम- आरटीआई के जरिए करें संपर्क
आरटीआई एक ऐसा माध्यम है जिससे हम कोई जानकारी सरकारी कार्यालय से प्राप्त कर सकते हैं. लेकिन, आप आरटीआई का इस्तेमाल, प्रधानमंत्री से संपर्क करने के लिए भी कर सकते हैं. उनसे जानकारी मांग सकते हैं. उन्हें सुझाव दे सकेत हैं. इसके लि‍ए आपको महज 10 रुपए की फीस अदा करनी होगी. अगर आप BPL कार्ड धारक हैं यानी गरीबी रेखा से नीचे की कैटेगरी में आते हैं तो यह फीस भी आपको नहीं चुकानी होगी. इसकी पूरी जानकारी आप पीएमओ के आरटीआर्इ पेज से पा सकते हैं, जि‍सका लिंक- http://www.pmindia.gov.in/en/right-to-information-act/ है.

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*