ये है दुनिया का सबसे खड़ी चढ़ाई वाला रेलवे ट्रैक, ऊंचाई 743 मीटर, 14 साल में बना

ये है दुनिया का सबसे खड़ी चढ़ाई वाला रेलवे ट्रैक, ऊंचाई 743 मीटर, 14 साल में बनाज्यूरिख: स्विट्जरलैंड में दुनिया की सबसे खड़ी चढ़ाई वाली रेलवे लाइन बनाई गई है. ये रेलवे ट्रैक पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बना हुआ है. मिली जानकारी के मुताबिक इस प्रोजेक्ट को पूरा होने में 14 साल का समय लगा. स्टूस के अल्पाइन रिजॉर्ट में शुक्रवार को इसपर पहली बार ट्रेन चलाई गई. हालांकि आधिकारिक तौर पर इसका उद्घाटन राष्ट्रपति डोरिस लिउथर्ड के हाथों बाद में किया जाएगा. पर्यटकों के लिए यह ट्रेन कल यानी रविवार से शुरू की जाएगी. 

रेलवे प्रवक्ता इवान स्टिनर ने बताया कि दुनिया की सबसे खड़ी चढ़ाई वाली रेलवे लाइन को बिछाने में करीब 338.96 करोड़ रुपए की लागत आई है. इससे इलाके में पर्यटन व्यवसाय 110% तक बढ़ने की उम्मीद है. प्रोजेक्ट पर काम 2003 में शुरू हुआ. सुरंग की ड्रिलिंग और निर्माण कार्य में आने वाली बाधाओं के चलते इसे पूरा होने में 14 साल का समय लग गया. यह ट्रेन 36 किमी./घंटे की रफ्तार से चलेगी. करीब 1738 मीटर लंबा ढलानाकार ट्रैक 743 मीटर तक ऊंचा है. यह समुद्रतल से 6227 फीट की ऊंचाई पर स्थित है. स्टूट से पहले स्विटजरलैंड के गेल्मरबान में ही यूरोप की सबसे बड़ी चढ़ाई वाली रेलवे लाइन थी. 

यात्रियों की सुविधा का खास ध्यान
सीधी ढलान में यात्रियों का संतुलन बना रहे, इसके लिए बोगियों को खास बेलनाकार डिजाइन में बनाया गया है. इससे यात्री को ढलान में संतुलन बनाने में दिक्कत नहीं होगी. यानी यात्री सीधी ढाल पर भी आसानी से खड़े या बैठे रह सकते हैं.

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*