बहरीन में बोले राहुल गांधी, ‘गुजरात में बचकर निकल गई BJP, 2019 में जरूर हराएंगे’

बहरीन में बोले राहुल गांधी, 'गुजरात में बचकर निकल गई BJP, 2019 में जरूर हराएंगे'नईदिल्ली: बहरीन दौरे पर गए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने सोमवार (8 जनवरी) को कहा कि भारत में बेरोजगारी सबसे बड़ी समस्या है. मीडिया के मुताबिक आगामी कर्नाटक विधानसभा चुनाव और 2019 के लोकसभा चुनाव को लेकर राहुल गांधी ने कहा कि हम लड़ाई के लिए पूरी तरह तैयार हैं. राहुल गांधी ने कहा, ‘कर्नाटक में सिद्धारमैया के रूप में हमारे पास मुख्यमंत्री के रूप में मजबूत चेहरा है. जहां तक लोकसभा चुनाव का सवाल है तो 2014 से पहले कांग्रेस का ही देश में ज्यादा समय तक राज किया है. इसलिए हम लड़ना जानते हैं, हमने अंग्रेजों को हराया है. 2019 में एक बार जनता की खातिर जीतेंगे.’ 

‘बेरोजगारी देश की सबसे बड़ी समस्या’
राहुल गांधी ने कहा कि मौजूदा वक्त में रोजगार देने का औसत पिछले आठ साल में न्यूनतम स्तर पर है. बहरीन में रह रहे भारतीय मूल के लोगों से राहुल गांधी ने कहा कि इस वक्त भारत मुश्किल घड़ी से गुजर रहा है, ऐसे में वे मदद करें. NRI से राहुल गांधी ने कहा, ‘मैं यहां आपका साथ पाने के लिए आया हूं. हमें गुस्से का डटकर सामना करना होगा.’ बहरीन में रह रहे भारतीयों से राहुल ने कहा, ‘आपकी प्रतिभा, कौशल, सहिष्णुता, देशभक्ति की देश को आज जरूरत है.

गुजरात में बच निकली बीजेपी
ग्लोबल ऑर्गनाइजेशन ऑफ पीपुल ऑफ इंडिया ओरिजिन (जीओपीआईओ) की ओर से आयोजित कार्यक्रम में राहुल गांधी के अलावा 49 दूसरे देशों के प्रतिनिधियों ने संबोधित किया. एक सवाल के जवाब में राहुल गांधी ने कहा, ‘मुझसे भी गलतियां हुई हैं, लेकिन  मीडिया में एकतरफा बातें आती हैं. कांग्रेस पार्टी जमीनी स्तर पर काम कर रही है, गुजरात बीजेपी का गढ़ है. हालांकि इस बार बीजेपी वहां से बचकर निकली है. हम भारत को एक विजन देने के ऊपर काम कर रहे हैं.’ राहुल गांधी ने कहा कि अगर बीजेपी का मुकाबला नई कांग्रेस पार्टी से हुई तो हमारी जीत पक्की है.

सरकार जाति एवं धर्म के नाम पर लोगों को बांट रही है : राहुल गांधी
कांग्रेस अध्यक्ष का पदभार ग्रहण करने के पश्चात भारत के बाहर पहली बार प्रवासी भारतीयों को अपने संबोधन में सोमवार (8 जनवरी) को राहुल गांधी ने सरकार पर लोगों को जाति एवं धर्म के आधार पर बांटने का आरोप लगाया. इसके साथ ही उन्होंने आरोप लगाया कि सरकार वह बेरोजगार युवाओं के गुस्से को समाज में नफरत में बदल रही है. उन्होंने प्रवासी भारतीयों से घृणा एवं विभाजन की शक्तियों से लड़ने में मदद की अपील की.

राहुल गांधी ने यहां प्रवासी भारतीय समुदाय को यह आश्वासन दिया कि वह अगले छह महीने में नयी ‘चमकती कांग्रेस पार्टी’ सामने लायेंगे जिस पर लोग विश्वास करेंगे. इस तरह उन्होंने संगठन में व्यापक बदलाव का संकेत दिया. उन्होंने कहा कि देश में ‘गंभीर समस्या’ है और उन्होंने प्रवासी भारतीयों से उसे हल करने में मदद तथा नया स्वरुप प्रदान करने में भागीदार बनने की अपील की.

‘सच हुई मनमोहन सिंह की भविष्यवाणी’
राहुल गांधी ने कहा कि मौजूदा सरकार ने जब नोटबंदी लागू किया था तो मनमोहन सिंह ने कहा था कि जीडीपी में 2 फीसदी की गिरावट आएगी. मनमोहन सिंह की बात सच साबित हो रही है. 

बहरीन के शहजादे से मिले राहुल गांधी
इससे पहले राहुल गांधी सोमवार को यहां बहरीन के शहजादे शेख सलमान बिन हमद अल खलीफा से मिले और परस्पर हित के विभिन्न द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा की. कांग्रेस अध्यक्ष बनने के बाद से यह राहुल को पहला विदेश दौरा है. बहरीन के सरकारी मेहमान के तौर पर यहां आए राहुल के शाह हम्स बिन इसा अल खलीफा से मिलने की भी उम्मीद है.

कांग्रेस अध्यक्ष ने ट्विटर पर लिखा, ‘बहरीन के शहजादे शेख सलमान बिन हमद अल खलीफा के साथ मुलाकात अच्छी रही. हमने भारत और बहरीन के आपसी हित के विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की.’ गल्फ डेली मीडिया की खबर के अनुसार राहुल विदेश मंत्री शेख खालिद बिन अहमद अल खलीफा से भी मिले.

उन्होंने दोपहर के भोज पर हुई बैठक के बाद ट्वीट किया, ‘‘बहरीन के माननीय विदेश मंत्री, महामहिम शेख खालिद बिन अहमद अल खलीफा आज इतनी शानदार मेहमाननवाजी करने के लिए आपका शुक्रिया.’’ कांग्रेस द्वारा कल जारी किए गए एक बयान के अनुसार राहुल आज ग्लोबल ऑर्गेनाइजेशन ऑफ पीपुल ऑफ इंडिया ऑरिजन (जीओपीआईओ) द्वारा आयोजित किए जाने वाले एक समारोह के समापन सत्र में मुख्य अतिथि होंगे. कांग्रेस अध्यक्ष बनने के बाद पहली विदेश यात्रा पर गए राहुल गांधी के नौ जनवरी को भारत लौटने की उम्मीद है.

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*