महाराष्ट्र: ठाणे में 3.2 की तीव्रता वाले भूकंप के झटके.

महाराष्ट्र: ठाणे में 3.2 की तीव्रता वाले भूकंप के झटके.ठाणे/महाराष्ट्र: ठाणे और इसके आसपास के इलाकों में मंगलवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए. भूकंप की रिएक्टर पैमाने पर तीव्रता 3.2 मापी गई. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की प्रारंभिक रिपोर्ट के मुताबिक, देर रात 2.21 बजे आए इस भूकंप की गहराई धरती की सतह से 10 किलोमीटर नीचे मापी गई. ठाणे में भूकंप के केंद्र की गणना उत्तर में 19.8 डिग्री और पूर्व में 73.1 डिग्री की गई. अधिकारियों ने बताया कि इसमें किसी के हताहत होने या संपत्तियों के नुकसान की कोई खबर नहीं है. इससे पहले जुलाई माह में हिमाचल प्रदेश के चंबा इलाके में भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए.

इस इलाके में मई महीने में भी लगातार तीन दिनों तक भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. स्थानीय मौसम विभाग के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि शाम 7.18 बजे रिक्टर पैमाना पर 3.4 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए.चंबा में किसी भी तरह के जान एवं माल की हानि की खबर नहीं हुई है. भूकंप का अधिकेंद्र जम्मू और कश्मीर सीमा पर स्थित चंबा इलाके में था.

चंबा इलाके में 19 मई से लगातार तीन दिनों तक भूकंप के छह झटके महसूस किए गए थे. हर दिन भूंकप के दो झटके आए थे. 14 जून को भी भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए थे.हिमाचल प्रदेश की कांगड़ा घाटी में 1905 में सबसे अधिक विनाशकारी भूकंप आया था, जिसमें 20,000 से ज्यादा लोग मारे गए थे.

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*