2008 गुजरात ब्लास्ट का मास्टरमाइंड आतंकी अब्दुल सुभान कुरैशी गिरफ्तार

2008 गुजरात ब्लास्ट का मास्टरमाइंड आतंकी अब्दुल सुभान कुरैशी गिरफ्तारनईदिल्लीः राजधानी दिल्ली से आतंकी संगठन इंडियन मुजाहिद्दीन के कुख्यात आतंकी को गिरफ्तार किया गया है. दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने एक मुठभेड़ के बाद इस आंतकी को गिरफ्तार किया है. गिरफ्तार किए गए इस आतंकी का नाम अब्दुल सुभान कुरैशी बताया जा रहा है. अब्दुल सुभान कुरैशी को भारत का ओसामा बिन लादेन कहा जाता है यह इंडियन मुजाहिद्दीन और सिमी से जुड़ा है. यह मोस्ट वांटेड आतंकी देश में दहशत फैलाने की कई बड़ी वारदातों में शामिल रहा है.

आतंकी अब्दुल कुरैशी दिल्ली, अहमदाबाद और बेंगलुरु में हुए ब्लास्ट में शामिल था. कुरैशी साल 2006 में मुंबई में ट्रेन में हुए ब्लास्ट का भी संदिग्ध माना जाता है. अब्दुल सुभान कुरैशी साल 2008 में गुजरात में हुए सीरियल धमाकों का मास्टर माइंड बताया जा रहा है.  

भारत का लादेन है कुरैशी 
कुरैशी को बम का एक्सपर्ट माना जाता है, ऐसी भी खबरें उसे लेकर समाने आई है कि उसने बेंगलुरू और हैदराबाद की टॉप आईटी कंपनियों के साथ काम भी किया था. अब्दुल कुरैशी को भारत का ओसामा बिन लादेन कहा जाता था, यह अपना वेश बदलने में मास्टर था. इसी के चलते इसने कई बार पुलिस को गच्चा दिया. आपको बता दें कि खुफिया सूत्रों ने यह जानकारी मिली थी 26 जनवरी से पहले आतंकियों ने दिल्ली को दहलाने की साजिश रची है. इस खुफिया जानकारी में यह भी जानकारी दी गई थी कि तीन आतंकी दिल्ली के जामा मस्जिद इलाके में आकर छिपे हुए हैं. उसके बाद से ही राजधानी को हाई अलर्ट पर रखा गया था.

अहमदाबाद 2008 ब्लास्ट
अहमदाबाद में  26 जुलाई साल 2008 को शहर की 21 अलग-अलग जगहों पर धमाके हुए थे. ये सभी धमाके 70 मिनट के अंतराल में हुए. इन धमाकों में 56 लोगों की मौत हुई थी और 200 लोग घायल हुए थे. आतंकियों ने जयपुर में हुए सीरियल ब्लास्ट की तरह ही यहां भी टिफिन में बम रखे थे और इन्हें प्लांट करने के लिए साइकिल का इस्तेमाल किया था. इससे पहले 13 मई 2008 को जयपुर में हुए ब्लास्ट के बाद कई टीवी चैनलों को मिले धमकी भरे ईमेल में इन धमाकों के पीछे इस आतंकी संगठन (इंडियन मुजाहिद्दीन) का नाम सामने आया था.  

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*