करोड़ों की संपत्ति का मालिक है ये नक्सली, ED ने सील किए कई बैंक खाते, जमीन और गाड़ियां.

करोड़ों की संपत्ति का मालिक है ये नक्सली, ED ने सील किए कई बैंक खाते, जमीन और गाड़ियां.नईदिल्ली: बिहार के नक्‍सली अब प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के निशाने पर आ गए हैं. ईडी ने बिहार झारखंड स्पेशल एरिया मध्य जोन के माओवादी इंचार्ज कंमाडर संदीप यादव उर्फ बड़का भइया की करीब 86 लाख की संपत्ति अटैच की है. इसके अंतर्गत संदीप यादव के रिश्तेदारों के नाम पर खोले गए बैंक खातों के अलावा फ्लैट, जमीन और महंगी गाड़ियों को अटैच किया गया है. इस नक्सली कमांडर ने अपने रिश्तेदारों के नाम पर बैंक खाते खुलवाए और उसमें करोड़ों रुपए जमा कराए हैं. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार जांच के दौरान ईडी को संदीप यादव के परिजनों के खातों में डेढ़ करोड़ की धनराशि जमा होने का पता चला था. जिसके बाद उसके रिश्तेदारों को पूछताछ के लिए बुलाया गया. पूछताछ के दौरान रिश्तेदार खरीदी गई संपत्ति और खातों में इतने पैसे कहां से आए इसका ब्योरा नहीं दे सके. अब एक-एक कर उसकी संपत्ति अटैच की जा रही है. 

पीएम मोदी ने नक्सलियों की कमर तोड़ने की तैयारी कर ली है, इसी के अंतर्गत बड़े नक्सली नेताओं पर प्रवर्तन निदेशालय ने कार्रवाई शुरू कर दी है. संदीप के दिल्ली, औरंगाबाद और गया स्थित संपत्ति जब्त कर ली गई है. इसके अलावा संदीप की पत्नी बेटे और दामाद के बैंक खाते भी अटैच किए गए हैं.

अवैध संपत्ति की लंबी लिस्ट
कहने को तो नक्सली गरीबों के हक की लड़ाई लड़ते हैं, लेकिन इनके शीर्ष नेताओं के पास करोड़ों की अवैध संपत्ति है. यह संपत्ति अवैध वसूली से अर्जित की गई है. नक्सली कमांडर संदीप यादव की अवैध संपत्ति की फेहरिस्त काफी लंबी है. आपको बता दें कि इस नक्सल कमांडर की संपत्ति बिहार से लेकर नई दिल्ली, नोएडा गाजियाबाद तक फैली हुई है. 

बिहार से लेकर दिल्ली तक संपत्ति
सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक दिल्ली के द्वारका इलाके में संदीप के दामाद का फ्लैट है, ईडी ने उसे भी अटैच कर लिया है. औरंगाबाद में संदीप यादव की पत्नी के नाम पर तीन जमीनें भी जब्त कर ली गई हैं. 

संपत्ति का ब्योरा नहीं दे पाए रिश्तेदार
जांच के दौरान इस नक्सल कमांडर संदीप के रिश्तेदारों से प्रवर्तन निदेशालय ने पूछताछ की जिसके बारे में वो ठीक जानकारी नहीं दे पाए. कार्रवाई के दौरान ईडी द्वारा कई ट्रैक्टर और महंगी गाड़ियां भी अटैच की गई हैं. ये सभी वाहन करीब दो साल पहले यानी 2016 में खरीदे गए थे. 

अन्य नक्सल कमांडर भी निशाने पर
राज्य पुलिस ने इसकी तमाम अवैध संपत्ति का पूरा ब्योरा पहले ही तैयार कर इन्हें जब्त करने के लिए ईडी को प्रस्ताव भेजा था. अब इन संपत्तियों को एक-एक कर जप्त किया जा रहा है. बता दें कि संदीप यादव के साथ-साथ अन्य बड़े नक्सली नेताओं की भी तमाम अवैध संपत्ति को जब्त करने के लिए व्यापक स्तर पर अभियान शुरू किया जाएगा. संदीप यादव के बाद अब अन्य नक्सल कंमाडर भी ईडी के निशाने पर हैं.

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*