दिल्ली में सीलिंग से राहत दिलाने के लिए DDA की बैठक में हुए यह अहम फैसले.

दिल्ली में सीलिंग से राहत दिलाने के लिए DDA की बैठक में हुए यह अहम फैसले.नईदिल्लीः राजधानी में सीलिंग को लेकर हुई डीडीए की बैठक में बड़ा फैसला हुआ है. इस बैठक में तीन प्रस्ताव पास किए गए हैं. इस बैठक में पास किए गए प्रस्तावों पर जनता की भी राय ली जाएगी. जनता की राय जानने के तीन दिन बाद फिर बैठक होगी. डीडीए बोर्ड की मीटिंग में सीलिंग को रोकने के लिए मास्टर प्लान में संशोधन के नए प्रस्ताव रखे गए थे.  इस बैठक में शामिल होने के लिए दिल्ली विधानसभा में विपक्ष के नेता और डीडीए के सदस्य विजेंद्र गुप्ता एलजी हाउस पहुंचे थे. वहीं आम आदमी पार्टी के विधायक और डीडीए सदस्य सोमनाथ भारती भी एलजी हाउस पहुंचे थे.

  • दुकान और घर के FAR  को बढ़ाकर 350 किया गया है.
  • FAR बढ़ने से बेसमेंट भी सीलिंग के दायरे से बाहर होंगे
  • 12 मीटर की सड़कों पर बने गोदाम रेगुलराइज किए जाएंगे.
  • फ्लोर एरिया रेशो को 180 से बढ़ाकर 350 किया गया है.
  • अलग -अलग कैटगरी के लिए अलग-अलग कनवर्जन चार्ज होगा
  • कनवर्जन चार्ज पर पैनल्टी 10 गुना से घटाकर 2 की गई

आपको बता दें कि दिल्ली में हो रही सीलिंग के खिलाफ व्यापारियों ने आज (शुक्रवार) से दिल्ली बंद का ऐलान किया गया है. कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT) ने दो दिन दिल्ली बंद का अह्वान किया था वहीं चैंबर ऑफ ट्रेड एंड इंडस्ट्रीज (CTI) ने तीन दिन के बंद की घोषणा की थी. ऐसा माना जा रहा है कि बंद के चलते 8 लाख दुकानों और 1.5 लाख फैक्ट्रियों के पूरी तरह बंद रहेंगी.  सीटीआई आज सुबह 10:30 बजे  कश्मीरी गेट – MCD Office पर सीलिंग के विरोध में प्रदर्शन और कटोरा मार्च निकालेगी.

CAIT की तरफ से दिल्ली के तमाम बाज़ारों में मार्च और विरोध प्रदर्शन किया जाएगा. दोपहर 12 बजे करोल बाग में बीकानेरवाला चौक पर CAIT का विरोध प्रदर्शन किया जाएगा. दोपहर 12 बजे पहाड़गंज में नई दिल्ली स्टेशन के सामने सीलिंग के मुद्दे पर चक्का जाम किया जाएगा. दोनों संगठनों ने साफ कर दिया है कि दिल्ली में सीलिंग पर रोक लगाने के लिए केंद्रीय शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बुधवार को जो घोषणाएं की थीं, उन पर पूरी तरह से अमल होने के बाद ही व्यापारी विरोध बंद करेंगे.

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*